EV Charging Station: हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड (Hyundai Motor India Limited) भारत में अपनी नई इलेक्ट्रिस व्हीकल लॉन्च करने के साथ इनके चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाने पर भी काम कर रही है। कंपनी ने चेन्नई में अपना पहला इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) फास्ट चार्जिंग स्टेशन सेटअप किया है। कंपनी ने सोमवार को इसके उद्घाटन का ऐलान किया। यह चार्जिंग स्टेशन स्पेंसर प्लाजा में लगाया गया है। जिसमें 180 किलोवाट डीसी फास्ट चार्जिंग कैपेसिटी मिलेगी और यहां 150 किलोवाट और 30 किलोवाट के कनेक्टर शामिल हैं। 

देश के अन्य राज्यों में भी बनाए जा सकते हैं स्टेशन
हुंडई का यह चार्जिंग स्टेशन अलग-अलग ब्रांड और मॉडल के सभी फोर व्हीलर्स की चार्जिंग जरूरतों को पूरा कर सकता है। कंपनी ने देश के दक्षिणी राज्य तमिलनाडु में ऐसे 100 चार्जिंग स्टेशन सेटअप करने की योजना बनाई है। संभव है कि कंपनी अगले चरण में इसे पूरे देश में लागू करे। 

चार्जिंग स्टेशन के शुभारंभ के मौके पर कंपनी ने क्या कहा?
हुंडई के कार्यकारी निदेशक (कॉर्पोरेट प्लानिंग) जेवान रयू ने कहा- "भारत में हुंडई के 28 साल पूरे होने का जश्न मनाते हुए चेन्नई में अपने पहले 180 किलोवाट फास्ट पब्लिक चार्जिंग स्टेशन का शुभारंभ करते हुए हमें खुशी हो रही है। कंपनी मानवता के लिए प्रगति दृष्टिकोण के लिहाज से सभी ईवी यूजर्स के लिए सुविधाएं बढ़ाने पर जोर दे रही है। इसलिए हमारे चार्जिंग स्टेशन का उपयोग कोई भी चार-पहिया ईवी ग्राहक कर सकता है।''

भारत में दो इलेक्ट्रिक कारें उतार चुका है हुंडई
बता दें कि फिलहाल भारत में हुंडई मोटर्स की 2 इलेक्ट्रिक कारें बिक्री के लिए उपलब्ध हैं, जिनकी कीमत 23.84 लाख रुपए से शुरू होती है। इनमें हुंडई की सबसे ज्यादा पॉपुलर ईवी हुंडई कोना इलेक्ट्रिक (23.84 से 24.03 लाख रुपए) और हुंडई आयनिक 5 (46.05 लाख रुपए) शामिल हैं।

(मंजू कुमारी)