Logo
कार कंपनियों ने अपनी जून 2024 सेल्स का डेटा रिलीज करना शुरू कर दिया है। इस लिस्ट में एक नाम ब्रिटिश कंपनी MG मोटर्स का भी है।

MG Motor Sales June 2024: कार कंपनियों ने अपनी जून 2024 सेल्स का डेटा रिलीज करना शुरू कर दिया है। इस लिस्ट में एक नाम ब्रिटिश कंपनी MG मोटर्स का भी है। पिछले महीने कंपनी के लिए सेल्स के आंकड़े बेहतर नहीं रहे। देश के अंदर लग्जरी कार बेचने वाली MG मोटर्स को पिछले महीने 9% की ईयरली डिग्रोथ का सामना करना पड़ा। पिछले साल जून 2023 में उसने 5,125 गाड़ियां बेची थीं, जबकि जून 2024 में ये आंकड़ा घटकर 4,644 यूनिट पर आ गया। यानी ईयरली बेसिस पर उसे 481 यूनिट का नुकसान उठाना पड़ा।

इलेक्ट्रिक कारों की सेल्स का ग्राफ बढ़ा
MG के लिए भले ही पिछले महीने की सेल्स के आंकड़े अच्छे नहीं रहे हों, लेकिन इन आंकड़ों में उसके लिए अच्छी खबर ये है कि ग्राहकों को उसकी इलेकट्रिक कार पसंद आ रही हैं। खासकर उसकी कॉमेट EV की सेल्स रफ्तार पकड़ रही है। कॉमेट EV देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार भी है। कंपनी ने बताया कि जून सेल्स में उसके इलेक्ट्रिक व्हीकल का योगदान शानदा रहा। ब्रिटिश कंपनी ने पिछले महीने कुल 1,861 इलेक्ट्रिक कार बेचीं। यानी उसकी कुल बिक्री में 40% की हिस्सेदारी रही। ग्राहकों ने उसकी ZS EV को जमकर पसंद किआ।

एनिवर्सरी एडिशन से नहीं मिला फायदा
MG के लिए ZS EV के अलावा कॉमेट EV की सेल्स के आंकड़े भी बेहतर रहा। ICE मॉडल में हेक्टर देश के अंदर कंपनी के लिए सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही। वहीं, एस्टर और ग्लॉस्टर जैसी SUV की सेल्स डाउन रही। कंपनी ने बीते दिन 100 एनिवर्सरी एडिशन भी भारतीय बाजार में लॉन्च किए थे। इसमें कॉमेट EV, एस्टर, हेक्टर और ZS EV को ब्रिटिश रेसिंग की पहचान बन चुके आईकॉनिक कलर एवरग्रीन कलर के साथ साथ पेश किया था। इसके अलावा चारों मॉडल में कुछ कॉस्मेटिक चेंजेस भी किए गए थे।

मई में भी सेल्स में गिरावट आई
ऐसा नहीं है कि MG मोटर्स को पिछले महीने ही खराब सेल्स का सामना करना पड़ा हो, बल्कि मई में भी उसे ईयरली डिग्रोथ का सामना करना पड़ा था। दरअसल, कंपनी ने मई 2024 में 4,769 गाड़ियां बेची थीं। जबकि मई 2023 में ये आंकड़ा 5006 यूनिट का था। यानी ईयरली बेसिस पर इसकी 237 यूनिट कम बिकी थी। इस तरह कंपनी को सालाना आधार पर 5 फीसदी की गिरावट का सामना करना पड़ा था। दूसरी तफ, जून 2024 में इसकी 4,644 यूनिट बिकी। यानी मंथली बेसिस पर इसकी 125 यूनिट कम बिकीं। 

(मंजू कुमारी)

5379487