Kia Carnival Bookings Open: किआ इंडिया अपनी न्यू कार्निवल 3 अक्टूबर को लॉन्च करने वाली है। ऐसे में लॉन्च से पहले कंपनी के कुछ डीलर्स ने इस लग्जरी MPV के लिए अनऑफिशियल बुकिंग शुरू कर दी है। ज्यादातर डीलरशिप पर बुकिंग राशि 1 लाख रुपए के टोकन अमाउंट पर हो रही है। माना जा रहा है कि शुरुआत में कंपनी इसे भारत में इम्पोर्ट करेगी। बाद में इसे भारत में ही तैयार किया जाएगा। बता दें कि लॉन्च से पहले ही ये कार भारत आ चुकी है। इम्पोर्ट होने वाली कार्निवल की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 50 लाख रुपए के करीब हो सकती है। इसका मुकाबला इनोवा हाइक्रॉस और टोयोटा वेलफायर से होगा।

अंदर से बहुत लग्जरी होगी कार
न्यू कार्निवल के डिजाइन की बात करें तो इसमें क्रोम एलिमेंट्स के साथ बड़ी टाइगर नोज ग्रिल, LED हेडलैंप और उल्टे L-आकार के LED DRLs, बैक डोर पर स्लाइडिंग सिस्टम और रिक्वेस्ट सेंसर और नए एलॉय व्हील मिलेंगे। इसमें 12.3-इंच का टचस्क्रीन डिस्प्ले और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल के साथ एम्बिएंट लाइटिंग, वेंटिलेटेड और मसाज फंक्शन वाली सीट जैसे फीचर्स होंगे। इसमें HUD, डिजिटल रियर-व्यू मिरर भी मिलेगा। सेकेंड रो के पैसेंजर के एंटरटेनमेंट के लिए 14.6-इंच की स्क्रीन भी मिलेगी।

8 एयरबैग्स और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स
अब बात करें न्यू किआ कार्निवल के इंजन की तो कार्निवल को 2.2-लीटर, 4-सिलेंडर, टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन के साथ पेश किया जाएगा, जो 200ps की पावर और 440Nm का पीक टॉर्क जनरेट है। इंजन को 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जोड़ा जाएगा। पैसेंजर की सुरक्षा के लिए इस लग्जरी कार में 8 एयरबैग और ADAS सूट जैसे फीचर्स मिलेंगे। बता दें कि इसे अलग-अलग सीट ऑप्शन में लॉन्च किया जा सकता है।

जून 2023 में हुई थी बंद
किआ कार्निवल को अनंतपुर के प्लांट में असेंबल करने से पहले कंपलीट बिल्ट यूनिट (CBU) रूट से लाया जाएगा। यह नए लुक, लेटेस्ट फीचर और मल्टीपल-सीटिंग लेआउट के साथ पेश किया जा सकता है। बता दें कि इस कार की सेल्स को पिछले साल जून में बंद कर दिया था। ऐसे में एक बार फिर इस कार को भारतीय ग्राहक खरीद पाएंगे। बता दें कि कंपनी 3 अक्टूबर को EV9, सोनेट, सेल्टोस और कैरेंस के एनिवर्सरी एडिशन भी लॉन्च कर सकती है।

(मंजू कुमारी)