Electric SUV: किआ इंडिया ने अपनी नई इलेक्ट्रिक SUV EV9 का टीज़र जारी किया है, जिसकी लॉन्चिंग 3 अक्टूबर को होगी। EV9 को पूरी तरह से निर्मित इकाई (CBU) के रूप में इम्पोर्ट किया जाएगा और यह भारत में किआ का प्रमुख मॉडल होगा, जो EV6 से भी ऊपर की कैटेगरी में रखा जाएगा। आइए जानते हैं अपकमिंग किआ SUV के बारे में विस्तार से...

किआ EV9 इलेक्ट्रिक SUV पावरट्रेन

  • अंतरराष्ट्रीय स्तर पर किआ EV9 दो बैटरी ऑप्शन के साथ उपलब्ध है- एक 76.1kWh बैटरी और दूसरा 99.8kWh बैटरी पैक। रियर-व्हील ड्राइव (RWD) वेरिएंट में एक सिंगल मोटर होती है, जो EPA-अनुमानित 370-489 किलोमीटर की रेंज प्रदान करती है। वहीं, डुअल मोटर्स से लैस ऑल-व्हील-ड्राइव (AWD) वर्जन एक चार्ज पर 435-451 किलोमीटर की रेंज देता है।
  • सिंगल-मोटर RWD वेरिएंट 201hp या 215hp पावर और 350Nm का टॉर्क जनरेट करता है। दूसरी ओर, AWD वेरिएंट 379hp की पावर और 700Nm का टॉर्क देता है। टॉप-टियर GT-लाइन वेरिएंट सिर्फ 5.3 सेकंड में 0-100kph की स्पीड पकड़ सकता है, और इसकी टॉप स्पीड 200kph है।

Kia EV9 इलेक्ट्रिक SUV संभावित कीमत

  • EV9 की कीमत 1 करोड़ रुपए (एक्स-शोरूम) से ज्यादा होने की संभावना है, जिससे यह मर्सिडीज़-बेंज EQE SUV, BMW iX1 और Audi Q8 e-tron जैसी लग्जरी इलेक्ट्रिक SUVs के साथ प्रतिस्पर्धा करेगी।
  •  EV9 को पहली बार भारत में ऑटो एक्सपो 2023 में एक कॉन्सेप्ट के रूप में शोकेस किया गया था और उसके बाद इसे वैश्विक स्तर पर पेश किया गया। यह SUV E-GMP स्केटबोर्ड इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म पर आधारित है, जिसकी लंबाई 5,010mm और व्हीलबेस 3,100mm है। इसे 6 और 7-सीटर दोनों कॉन्फ़िगरेशन में पेश किया जाएगा।

नेक्सट जनरेशन कार्निवल भी 3 अक्टूबर को होगी लॉन्च
हालांकि, यह अभी साफ नहीं है कि भारत में EV9 के RWD और AWD दोनों वर्जन उपलब्ध होंगे या नहीं। इसकी विशेषताओं को देखते हुए, EV9 का उद्देश्य भारतीय उपभोक्ताओं को एक प्रीमियम और लग्जरी इलेक्ट्रिक वाहन का अनुभव प्रदान करना है। EV9 की लॉन्चिंग के साथ, किआ अपने इलेक्ट्रिक वाहन लाइनअप को और भी मजबूत कर रही है। इसके अलावा, किआ 3 अक्टूबर को भारत में नेक्सट जनरेशन की कार्निवल भी पेश करने वाली है।

(मंजू कुमारी)