Kia PV5 Electric Midsize Van: किआ मोटर्स बहुत जल्द अपनी नई मिडसाइज इलेक्ट्रिक पैसेंजर वैन लॉन्च करने वाली है। इसका नाम किआ PV5 होगा। प्रोडक्शन-स्पेक किआ PV5 को 2025 की शुरुआत में लॉन्च होने से पहले विदेश में टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। इसका कॉन्सेप्ट PV5 के जरिए प्रीव्यू किया गया था। कंपनी ने इसे जनवरी में CES 2024 शो में कॉन्सेप्ट PV1 और कॉन्सेप्ट PV7 के साथ पेश किया गया था। शहर के अंदर पैसेंजर व्हीकल और कार्गो डिलीवरी के तौर पर इसे यूज किया जाएगा। इसमें मल्टी सीटिंग ऑप्श मिलेंगे।

फ्लेग्जिबल बॉडी टाइप मिलेगा
कंपनी ने इसका जो कॉन्सेप्ट दिखाया था, उसकी तुलना में इसका फाइनल मॉडल थोड़ा टोन्ड डाउन होगा। इसमें ब्लैक स्टील व्हील और ट्रेडिशन मिरर होंगे। जबकि व्हील आर्च और क्लैडिंग भी मिडसाइज वैन के लिए खास होंगे। इसके फोटो जर्मनी में टेस्टिंग के दौरान के हैं। अलग-अलग बॉडी टाइप की फ्लेग्जिबिलिटी अदला-बदली करने योग्य अपर बॉडी मॉड्यूल से दी जाएगी, जो एक किट के तौर पर दी जाएगी। इन किट को मैकेनिकल कपलिंग और इलेक्ट्रोमैग्नेटिक फिक्सचर पॉइंट का उपयोग करके जोड़ा जा सकता है।

जरुरत के हिसाब से कस्टमाइज होगी
ग्राहक इस कार को अपनी जरुरतों के हिसाब से कस्टमाइज कर पाएंगे। किआ ने साफ किया है कि ग्राहकों के पास तीन बॉडी टाइप में से अपनी जरुरतों के हिसाब से कॉन्फिगरेशन चुनने का ऑप्शन रहेगा। पैसेंजर सर्विस के लिए बेसिक, डिलीवरी के लिए वैन और चेसिस कैब जैसे मॉडल में इसे लाया जाएगा। इसके अलावा, किआ PV5 का एक रोबोटैक्सी मॉडल डेवलप करने पर काम कर रही है जिसमें ऑटोनॉमस ड्राइविंग टेक्नोलॉजी मिलेगी।

दक्षिण कोरिया में तैयार की जाएगी
किआ PV5 को e-CCPM (इलेक्ट्रिक कम्प्लीट चेसिस प्लेटफॉर्म मॉड्यूल) प्लेटफॉर्म द्वारा डेडिकेटड किया जाएगा, लेकिन इसकी इलेक्ट्रिक मोटर और बैटरी के आंकड़े अभी छिपाकर रखे गए हैं। PV5 को PV1 और PV7 के बीच रखा जाएगा। दक्षिण कोरिया की नई प्रोडक्शन यूनिट में इसे रोल आउट किया जाएगा। जिसकी सालाना कैपेसिटी 1.5 लाख यूनिट है। भारतीय बाजार लॉन्च होने के बाद ये अपनी तरह की पहली इलेक्ट्रिक कार भी होगी।

(मंजू कुमारी)