Kia Tasman Pickup: किआ सऊदी अरब के जेद्दाह इंटरनेशनल मोटर शो में 29 अक्टूबर को अपने बहुप्रतीक्षित Tasman पिकअप ट्रक का ग्लोबल डेब्यू करेगी। Kia Tasman पिकअप ट्रक, Toyota Hilux, Ford Ranger और Volkswagen Amarok जैसे लोकप्रिय मॉडल्स को टक्कर देगा। कंपनी ने वाहन के प्रोडक्शन-रेडी फॉर्म के नए टीजर भी जारी किए हैं।

Kia Tasman संभवतः एक लैडर-फ्रेम प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगा। इसमें 2.2-लीटर टर्बो-डीजल इंजन मिलेगा। यह पिकअप सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया में बिक्री के लिए उपलब्ध होगा।

Tasman पिकअप में क्या है खास? 

  • किआ Tasman के टीजर्स में इसका डिजाइन काफी चौकोर और बॉक्सी नजर आया है, जिसमें फ्रंट फेंडर्स उभरे हुए हैं और हेडलाइट्स वर्टिकल रूप से स्टैक्ड हैं, जैसा कि Kia के अन्य मॉडल्स में देखा गया है। पिकअप में डुअल-कैब सेटअप और स्टैंडर्ड बेड होगा, जो इसके कॉम्पिटरों Ranger और Hilux के जैसी साइज का होगा। इसकी ग्राउंड क्लीयरेंस भी काफी प्रतिस्पर्धी दिखती है।
  • Tasman के लिए लैडर-फ्रेम आर्किटेक्चर की उम्मीद है, जो पहले Mohave SUV में इस्तेमाल किया गया था। इसमें ऑफ-रोड फीचर्स भी हो सकते हैं, हालांकि इसका सटीक सेटअप अभी सामने नहीं आया है।

Kia के नए पिकअप की ताकत जान लीजिए
किआ के नए पिकअप में Tasman 2.2-लीटर, 199hp का चार-सिलेंडर टर्बो-डीजल इंजन के साथ आएगा, जो Kia के अन्य कुछ मॉडल्स में भी देखा गया है। इसके अलावा, एक बड़े 3.0-लीटर V6 टर्बो-डीजल इंजन को भी बाद में पेश किया जा सकता है।

पहले ऑस्ट्रेलिया में शुरू होगी पिकअप की बिक्री
किआ Tasman की बिक्री सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया में शुरू होगी। इसके बाद इसे मिडिल ईस्ट, साउथ ईस्ट एशिया, साउथ कोरिया और अफ्रीका के कुछ देशों में लॉन्च किया जाएगा। भारत के लिए Kia पहले ही नई Carnival और EV9 को लॉन्च कर चुकी है और अगले साल Syros SUV, Carens फेसलिफ्ट और Carens EV लॉन्च करने की योजना बना रही है।

(मंजू कुमारी)