Logo
Driving Test: इन पांच स्किल्स को सीखने और अभ्यास करने से आप अपने ड्राइविंग टेस्ट को आसानी से पास कर सकते हैं और ड्राइविंग लाइसेंस हासिल कर सकते हैं।

Driving Test: मौजूदा टेक्नोलॉजी के साथ-साथ देशभर में ड्राइविंग टेस्ट भी ऑटोमैटिक होते जा रहे हैं। अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस के लिए टेस्ट देने जा रहे हैं, तो आपको कुछ जरूरी चीजों का ध्यान रखना चाहिए। ये टिप्स आपकी ड्राइविंग स्किल्स को सुधारने और लाइसेंस हासिल करने में मदद कर सकती हैं।

1) गाड़ी रिवर्स करना
हर ड्राइवर को रिवर्स ड्राइविंग की तकनीक आनी चाहिए। खासकर ऑटोमेटेड टेस्ट में आपको बिना किसी बाधा के रिवर्स में "S" आकार बनाना होता है। इस दौरान आपको सामने के पहियों को ट्रैक पर बनाए रखना होता है ताकि गाड़ी कर्ब से न टकराए।

2) पैरलल पार्किंग
ड्राइविंग टेस्ट में पैरलल पार्किंग एक अहम स्किल है। रिवर्स में इसे करने के लिए पहले गाड़ी को आगे बढ़ाएं और फिर सही जगह पर रिवर्स करें। इस स्किल को सीखने के लिए रेफरेंस पॉइंट सेट करें। पार्किंग कैमरा और गाइडलाइंस मददगार हो सकते हैं, लेकिन बिना टेक्नोलॉजी के भी आपको सही पार्किंग करनी आनी चाहिए।

3) हिल स्टॉप-होल्ड एंड स्टार्ट 
ढलान पर गाड़ी रोकना और स्टार्ट करना नए ड्राइवरों के लिए कठिन हो सकता है। कई गाड़ियों में हिल-होल्ड असिस्ट फीचर होता है, लेकिन इसके बिना भी ढलान पर गाड़ी को सही तरीके से संभालना जरूरी है। हल्की ढलानों पर शुरुआत करें और फिर धीरे-धीरे ढलान की तीव्रता बढ़ाएं।

4) ओवरटेक और जंक्शन स्टॉप
ओवरटेक टेस्ट में आपको ट्रैक पर रखे कोन के बीच से गाड़ी निकालनी होती है। इसके बाद जंक्शन स्टॉप टेस्ट में सही समय पर रेड सिग्नल पर रुकना और ग्रीन सिग्नल होने पर सही तरीके से आगे बढ़ना होता है।

5) 8-फॉर्मेशन/यू-टर्न
8-फॉर्मेशन ड्राइविंग में आपको यू-टर्न जैसी मूवमेंट करनी होती है। इसमें ध्यान रखें कि गाड़ी का कोई हिस्सा फुटपाथ को न छुए, खासकर पीछे के पहिए। कई लोग सिर्फ गाड़ी के आगे के हिस्से पर ध्यान देते हैं और पीछे की तरफ ध्यान नहीं देते, जिससे गलती हो सकती है।

इन 5 स्किल्स को सीखने और अभ्यास करने से आप अपने ड्राइविंग टेस्ट को आसानी से पास कर सकते हैं और ड्राइविंग लाइसेंस हासिल कर सकते हैं।

(मंजू कुमारी)
 

5379487