Logo
Car Tips: मानसून की शुरुआत के बाद गाड़ी चलाने की चुनौतियां बिल्कुल बदल जाती हैं। इन सुझावों का पालन कर आप बारिश के मौसम में सुरक्षित और निर्बाध यात्रा कर सकते हैं।

Car Tips: देशभर में बारिश का मौसम शुरू होने के बाद गर्मी से थोड़ी राहत मिली है, लेकिन यह सीजन कार चालकों के लिए कई तरह की चुनौतियां भी लेकर आया है। भारी बारिश के कारण सड़कें जलमग्न हो सकती हैं, दृश्यता कम हो सकती है और कार ब्रेकडाउन का खतरा बढ़ सकता है। इस मौसम में अपनी गाड़ी को भरोसेमंद और सुरक्षित रखने के लिए यहां बताए गए 6 अहम सुझावों को जरूर अपनाएं... 

1) वाइपर और डिफॉगर की जांच करें: 
कहीं भी जाने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके वाइपर और डिफॉगर सही से काम कर रहे हैं। ये उपकरण बारिश में स्पष्ट विजिबिलिटी बनाए रखने के लिए काफी अहम होते हैं।

2) जलमग्न क्षेत्रों से बचें: 
Google Maps और अन्य नेविगेशन ऐप्स की मदद से सड़कों की स्थिति की जांच करें। जलमग्न क्षेत्रों और रोड बंद होने वाली जगहों से बचने का प्रयास करें और अपनी यात्रा उसी अनुसार योजना बनाएं।

3) फ्लूइड्स और टायर प्रेशर की जांच करें: 
गाड़ी के इंजन ऑयल, बैटरी, वाइपर वॉटर, ब्रेक फ्लूइड्स और लाइट्स की नियमित जांच करें। टायर प्रेशर भी हर हफ्ते जांचें, क्योंकि बारिश में टायर प्रेशर जल्दी कम हो सकता है।

4) इमरजेंसी किट साथ रखें: 
अगर आपकी कार बीच रास्ते में रुक जाती है, तो आपके पास आवश्यक उपकरण जैसे प्लायर, स्क्रूड्राइवर और एक अतिरिक्त टायर होना चाहिए। अपने साथ पानी की बोतल, कुछ खाने का सामान और एक मेडिकल किट भी रखें, क्योंकि बारिश में फंसे रहने का खतरा बढ़ जाता है।

5) कार में अधिक भार न डालें: 
बारिश के मौसम में कार में ज्यादा सामान या यात्रियों को न बैठाएं। ओवरलोडिंग से बचने के लिए कार में 5 वयस्कों से ज्यादा सवारियां नहीं बैठाएं।

6) सावधानी से ड्राइव करें: 
भारी बारिश में फोन का उपयोग न करें। धीरे-धीरे और सावधानीपूर्वक गाड़ी चलाएं, पार्किंग लाइट्स का उपयोग करें और अगर दृश्यता कम हो जाए तो सुरक्षित स्थान पर गाड़ी पार्क करें। अपने परिवार और दोस्तों को अपनी स्थिति की जानकारी दें।

(मंजू कुमारी) 
 

5379487