KTM Launches First AMT Motorcycle: KTM ने अपने पोर्टफोलियो में 2025 KTM 1390 सुपर एडवेंचर S EVO बाइक को जोड़ा है। इसकी खास बात ये है कि इसे ऑटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन (AMT) में खरीद पाएंगे। यह पहली बार है जब KTM मोटरसाइकिल को AMT मिल रहा है। इससे भी बेहतर यह है कि राइडर बाइक को मैन्युअल मोड के माध्यम से ऑपरेट करने या पूरी तरह से ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन सिलेक्ट करने के लिए फ्री रहेंगे। AMT गियरबॉक्स कम या क्रूजिंग स्पीड पर बाइक चलाते समय बेहतर कंट्रोल का वादा करता है।

सुपर एडवेंचर S इवो का दमदार इंजन
कंपनी ने दावा किया है कि इंजन का डिसप्लेसमेंट 1301cc से बढ़कर 1350cc हो गया है। पावर आउटपुट 173 PS और टॉर्क आउटपुट 145 Nm है। बाइक लेटेस्ट यूरो 5+ होमोलॉगेशन स्टैंडर्ड का अनुपालन करती है। 2025 KTM 1390 सुपर एडवेंचर एस इवो एक बिल्कुल नई कैमशिफ्ट टेक्नोलॉजी से लैस है। यह अपग्रेड पीक परफॉरमेंस और टॉर्क डिलीवरी को बेहतर बनाता है। इसमें सेमी-एक्टिव सस्पेंशन टेक्नोलॉजी (SAT) दी है, जो थ्रू-रॉड सेटअप के साथ आती है। यह टेक्नोलॉजी सेंसिटिविटी को बढ़ाती है और घर्षण को कम करती है, जिससे सुपर स्मूथ राइड सुनिश्चित होती है। 

सुपर एडवेंचर S इवो में 19-इंच के टायर
KTM 1390 सुपर एडवेंचर S इवो के फ्रंट में 19-इंच और रियर में 17-इंच के व्हील दिए हैं। इसमें आगे की तरफ 120/70 और पीछे 170/60 के नए डनलप मेरिडियन टायर लगाए गए हैं। टायरों में एक अनूठा 'आइस-एक्स' ट्रेड पैटर्न है जो पानी की निकासी को अनुकूलित करता है। साथ ही, कच्ची सड़कों पर ट्रैक्शन को बेहतर बनाता है। नए ब्रेम्बो फ्रंट मास्टर सिलेंडर और नए फ्रंट ब्रेक पैड के साथ ब्रेकिंग परफॉरमेंस में भी सुधार हुआ है।

सुपर एडवेंचर S इवो में नया TFT डिस्प्ले
इतना ही नहीं, इस बाइक में एकदम नया वर्टिकल पोजिशन वाला 8.8-इंच TFT डिस्प्ले दिया है। अपने आसान UI के साथ, TFT स्क्रीन में नई इंडक्टिव टेक्नोलॉजी है। यह राइडर को दस्ताने पहनने पर भी स्क्रीन का उपयोग करने की परमिशन देता है। TFT स्क्रीन में एंटी-रिफ्लेक्स, एंटी-फिंगरप्रिंट और एंटी-ग्लेयर प्रोपर्टीज हैं। बाइक में 5 राइडिंग मोड रेन, स्ट्रीट, स्पोर्ट, ऑफरोड और कस्टम के राइड मोड हैं। एक और जरूरी अपडेट के साथ इसमें 5वीं पीढ़ी का फ्रंट रडार सेंसर दिया है, जिसे Bosch से लिया गया है। 

(मंजू कुमारी)