Logo
बजाज ऑटो फ्रीडम CNG मोटरसाइकिल के नाम लेकर नया विवाद शुरू हो गया है। इसके लिए LML ने बजाज ऑटो को कोर्ट में घसीटा है।

LML Files Lawsuit Against Bajaj Auto Freedom trademark: बजाज ऑटो फ्रीडम CNG मोटरसाइकिल के नाम लेकर नया विवाद शुरू हो गया है। दरअसल, इस बाइक के नाम को लेकर LML की मूल कंपनी SG कॉरपोरेट और बजाज ऑटो के बीच कानूनी जंग शुरू हो गई है। SG कॉरपोरेट ने बजाज ऑटो को इस मामले में कोर्ट में घसीटा है। बता दें कि अपने डिजाइन और दमदार माइलेज से ये कई मॉडल पर भारी भी पड़ रही है।

'फ्रीडम' नाम पर इस लिए हुआ विवाद

>> LML की मूल कंपनी SG कॉरपोरेट मोबिलिटी प्राइवेट लिमिटेड ने दिल्ली हाई कोर्ट में मुकदमा दायर किया है, जिसमें बजाज ऑटो पर ट्रेडमार्क "Freedom" के अनधिकृत उपयोग का आरोप लगाया गया है। SG कॉरपोरेट मोबिलिटी का तर्क है कि बजाज द्वारा 'फ्रीडम' नाम का उपयोग ट्रेडमार्क के उसके अधिकारों का उल्लंघन करता है, जिसका इस्तेमाल मूल रूप से LML ने 2002 में लॉन्च की गई अपनी लोकप्रिय "फ्रीडम" मोटरबाइक के लिए किया था। LML फ्रीडम अपनी मजबूती और परफॉर्मेंस के लिए पॉपुलर थी।

>> SG कॉरपोरेट मोबिलिटी का दावा है कि बजाज द्वारा इस नाम का इस्तेमाल उसके इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी राइट्स का उल्लंघन करता है। ये LML फ्रीडम ब्रांड की पॉपुलैरिटी को भी कमजोर करता है। ऐसे में फ्रीडम नाम को लेकर शुरू हुई ये कानूनी लड़ाई बजाज फ्रीडम CNG के लिए चुनौती खड़ी कर सकती है। यह मुकदमा ऐसे समय में दायर किया गया है, जब बजाज फ्रीडम अपनी CNG टेक्नोलॉजी से पॉपुलर हो चुकी है।

LML भी ला रही इलेक्ट्रिक स्कूटर
SG कॉर्पोरेट मोबिलिटी ने अपने बयान में कहा कि साल 2022 में कंपनी ने सिएरा इलेक्ट्रिक ऑटो के साथ अपने स्ट्रैटेजिक कोलैबोरेशन का ऐलान किया था। ये भारत में हार्ले डेविडसन मोटरसाइकिलों का प्रोडक्शन करती थी। SG कॉर्पोरेट मोबिलिटी हरियाणा के बावल में सिएरा इलेक्ट्रिक ऑटो के मैन्युफैक्चरिंग प्लांट का उपयोग करके टू-व्हीलर इंडस्ट्री में एंट्री करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। कंपनी जल्द ही बाजार में अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर LML स्टार भी लॉन्च करने जा रही है।

(मंजू कुमारी)

5379487