LML Star Electric Scooter: लोहिया मशीनरी लिमिटेड (LML) ने अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर स्टार को पेश कर दिया है। कंपनी ने इस ई-स्कूटर के लिए डिजाइन पेटेंट कराया है। उसने कहा कि इसका डिजाइन डुकाटी, फेरारी, यामाहा और कावासाकी के टू-व्हीलर से जुड़े डिजाइनर्स ने तैयार किया है। LML ने पहले घोषणा की थी कि स्कूटर इस साल की दूसरी छमाही तक लॉन्च होगा। ऐसे में इसके फेस्टिव सीजन के दौरान सड़कों पर आने की उम्मीद है। इस स्कूटर की खास बात ये है कि इसमें सामने की तरफ एक डिजिटल स्क्रीन दी है।

LML स्टार पर स्टेटस स्क्रीन
इस स्कूटर की खास बात ये है कि इसमें सामने की तरफ एक डिजिटल स्क्रीन दी है। इस स्क्रीन पर ऐप की मदद से कोई मैसेज, स्टेटस सेट किया जा सकता है। जैसे आप अपने नाम को यहां पर डिस्प्ले कर सकते हैं। इस स्क्रीन पैनल के साथ आपको एक विंडस्क्रीन के नीचे LED हेडलैंप के साथ-साथ ट्विन LED DRLs भी देखने को मिलेंगे।

LML स्टार ई-स्कूटर के फीचर्स
LML के इस डिजाइन पेटेंट से पता चलता है कि स्टार इलेक्ट्रिक स्कूटर को मॉडर्न लुक दिया गया है। इसमें डुअल-टोन ब्लैक और व्हाइट बॉडी कलर, LED DRL, प्रोजेक्टर हेडलाइट्स और रेड एक्सेंट मिलते हैं। इसमें गाइड-मी होम लैंप के साथ ऑटोमैटिक हेडलाइट, फ्रंट एप्रन के पीछे एक कस्टमाइजेबल स्क्रीन, वायरलेस चार्जर, एम्बिएंट लाइटिंग और डिजिटल स्क्रीन शामिल होगी।

LML स्टार ई-स्कूटर की रेंज
यह 2kWh क्षमता के 2 रिमूवेबल बैटरी पैक के साथ आ सकता है, जो एक बार फुल चार्ज करने पर करीब 150 किलोमीटर की रेंज दे सकती है। इसकी मोटर 7bhp का पावर दे सकती है। इसकी टॉप स्पीड 90 किमी/घंटा होगी। वहीं, इसकी एक्स-शोरूम कीमत 1 लाख रुपए के करीब हो सकती है।

टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम मिलेगा
कंपनी का कहना है कि स्टार एक मिड-मैक्सी स्कूटर की तरह है, जिसे कई फीचर्स के साथ पेश किया जाएगा।  LML स्टार इलेक्ट्रिक स्कूटर में राइडर की सेफ्टी के लिए टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, हिल होल्ड असिस्ट, रिवर्स मोड और ABS जैसे सेफ्टी फीचर्स भी शामिल किए जाएंगे। भारतीय बाजार में इसका मुकाबला ओला, टीवीएस, एथर, बजाज जैसे मॉडल से होगा।

(मंजू कुमारी)