Logo
Low Cost SUV: अगर अपनी हैचबैक को अपग्रेड कर एक SUV लेना चाहते हैं और 7 लाख रुपए से अधिक खर्च नहीं करना चाहते, तो ये चार गाड़ियां बेहतर विकल्प हो सकती हैं।

Low Cost SUV: भारत में SUV की डिमांड तेजी से बढ़ रही है और मौजूदा वक्त में यह कार खरीदने वालों की पहली पसंद बन चुकी है। इस सेगमेंट का बाजार में 50 प्रतिशत से अधिक हिस्सा है और ग्राहकों की आय बढ़ने के साथ नए वाहनों पर खर्च करने का बजट भी बढ़ रहा है। अगर अपनी हैचबैक को अपग्रेड कर एक SUV लेना चाहते हैं और 7 लाख रुपए से अधिक खर्च नहीं करना चाहते, तो ये चार गाड़ियां बेहतर विकल्प हो सकती हैं।

1) Nissan Magnite (₹6 लाख से शुरू)
निसान मैग्नाइट मॉडल भारत में सबसे किफायती SUVs में से एक है। इसकी कीमत ₹6 लाख (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है। मैग्नाइट में 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन है, जो नैचुरली एस्पिरेटेड और टर्बो दोनों वर्जन में उपलब्ध है। इंजन 71 बीएचपी से 99 बीएचपी तक की पावर और 96 एनएम से 150 एनएम तक का टॉर्क उत्पन्न करता है। यह 5-स्पीड मैनुअल, 5-स्पीड एएमटी और CVT ट्रांसमिशन विकल्पों के साथ आता है। इसके बेस मॉडल में डुअल एयरबैग्स, सीटबेल्ट वार्निंग, पावर विंडोज और सिंगल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलते हैं।

2) Renault Kiger (₹6 लाख से शुरू)
रेनो काइगर मॉडल भी मैग्नाइट की तरह किफायती है और ₹6 लाख (एक्स-शोरूम) से शुरू होता है। इसमें भी 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन है और यह 5-स्पीड मैनुअल और एएमटी ट्रांसमिशन विकल्पों के साथ आता है। काइगर के बेस मॉडल में भी डुअल एयरबैग्स, पावर विंडोज और सिंगल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलते हैं।

3) Tata Punch (₹6.13 लाख से शुरू)
टाटा पंच, टाटा मोटर्स की सबसे छोटी और किफायती SUV है। इसकी कीमत ₹6.13 लाख (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है। पंच में 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन है, जो 87 बीएचपी की पावर और 115 एनएम का टॉर्क उत्पन्न करता है। यह 5-स्पीड मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स विकल्पों के साथ आता है। इसके बेस मॉडल में डुअल एयरबैग्स, सिंगल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल और रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स मिलते हैं। पंच इलेक्ट्रिक और CNG वर्जन में भी उपलब्ध है।

4) Hyundai Exte (₹6.13 लाख से शुरू)
हुंडई एक्सटर, हुंडई की सबसे छोटी SUV है और इसकी कीमत ₹6.13 लाख (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है। इसमें 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन है, जो मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स विकल्पों के साथ आता है। एक्सटर के बेस मॉडल में सिंगल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, रियर पार्किंग सेंसर, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और अन्य फीचर्स मिलते हैं।

इन SUVs में से किसी एक को चुनकर आप अपनी हैचबैक को एक शानदार SUV में अपग्रेड कर सकते हैं।

(मंजू कुमारी) 
 

5379487