Mahindra Scorpio N Petrol and Diesel Mileage Revealed: जब भी हम कोई कार खरीदते हैं तब उसके बारे में कोई चीजों का पता करते हैं। जैसे, सेफ्टी, कीमत, फीचर्स, बूट स्पेस। इसमें इसका माइलेज भी काफी अहम होता है। कोई भी कार 1 लीटर पेट्रोल या 1 लीटर डीजल में कितने किलोमीटर तक दौड़ेगी, इस बात का पता होना जरूरी है। ऐसे में अब महिंद्रा स्कॉर्पियो N के माइलेज के आंकड़े सामने आ गए हैं। ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ARAI) के मुताबिक, महिंद्रा स्कॉर्पियो-N का 2.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल और 2.2-लीटर डीजल इंजन से मिलता है। इस इंजन को मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से जोड़ा गया है।

स्कॉर्पियो N का इंजन और माइलेज
ऐसे में आप भी महिंद्रा स्कॉर्पियो N खरीदने का प्लान बना रहे हैं तब आपको इसके माइलेज के बारे में पता होना चाहिए। दरअसल, ARAI के मुताबिक, महिंद्रा स्कॉर्पियो-N का 2.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल मैनुअल वैरिएंट 12.7 किमी/लीटर का माइलेज देता है। जबकि ऑटोमैटिक वैरिएंट एक लीटर में 12.12 किलोमीटर दौड़ता है। वहीं, 2.2-लीटर डीजल इंजन का मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों का माइलेज 15.42 किमी/लीटर है। अब इसके माइलेज की जो डिटेल सूत्रों के हवाले से सामने आई है उसके मुताबिक, ये SUV 12.12 से 15.42 किमी/लीटर के बीच माइलेज देती है।

इस SUV का पावर और टॉर्क
महिंद्रा स्कॉर्पियो N के इंजन ऑप्शन की बात करें तो इसमें एक 2-लीटर, टर्बो-पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 200bhp की पावर और 370Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसमें दूसरा 2.2-लीटर डीजल इंजन मिलता हो, जो 172bhp की पावर और 400Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इन इंजन को 6-स्पीड मैनुअल के साथ 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स ट्रांसमिशन से जोड़ा गया है। कंपनी इस इंजन को अपनी दूसरी SUVs में भी इस्तेमाल करती है।

गजब के फीचर्स और सेफ्टी से लैस
अब बात करें इस SUV के फीचर्स की जो इसमें ऑटो-डिमिंग IRVM और सीट्स के लिए कूलिंग फंक्शन के साथ एक वायरलेस चार्जर की सुविधा दी गई है। फ्रेमलेस ऑटो-डिमिंग IRVM महिंद्रा XUV 3XO की तरह दिखते हैं, जबकि वेंटिलेशन फंक्शन आगे और पीछे दोनों सीट्स के लिए दिया है। इसके केबिन में 8-इंच के टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 12-स्पीकर सोनी ऑडियो सिस्टम, क्रूज कंट्रोल, ड्यूल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर भी दिए हैं। इसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 13.85 लाख रुपए है। 

(मंजू कुमारी)