Logo
Mahindra Thar 5-Door Leaked: महिंद्रा ने थार 5-डोर का प्रोडक्शन चाकन प्लांट में शुरू कर दिया है। थार 5 डोर को लॉन्च के समय थार आर्मडा नाम मिल सकता है। यह 2024 में बहुप्रतीक्षित नई कार में से एक है।

Mahindra Thar 5-Door Leaked: महिंद्रा एंड महिंद्रा 15 अगस्त को अपकमिंग 5-डोर थार से पर्दा उठाने सकती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, एसयूवी का प्रोडक्शन चाकन प्लांट में शुरू हो चुका है। सूत्र हमें बताते हैं कि महिंद्रा एक महीने में थार 5-डोर की 5,000-6,000 यूनिट का प्रोडक्शन करेगी। लॉन्च से पहले महिंद्रा थार 5 की डोर की लीक हुई तस्वीरें सामने आई हैं, जिनसे इसके लुक का अंदाजा लगाया जा सकता है। लीक इमेज से पता चला है कि नई महिंद्रा थार के फ्रंट में नई ग्रिल और एक एलईडी प्रोजेक्टर सेटअप मिलेगा।

कंपनी के कुछ डीलर्स ने इस ऑफरोड SUV की अनऑफिशियल प्री-बुकिंग शुरू कर दी है। इसके लिए वो 25,000 रुपए से 50,000 रुपए तक का टोकन अमाउंट ले रहे हैं। थार अपने सेगमेंट की नंबर-1 SUV है। ऐसे में 5-डोर मॉडल आने से इसकी सेल्स में इजाफा हो सकता है। भारतीय बाजार में इसका मुकाबला मारुति जिम्नी, फोर्स गुरखा जैसे मॉडल से होता है। 

5-डोर थार में नया इंजन ऑप्शन
कंपनी 5-डोर थार (Mahindra Thar) मल्टीपल इंजन ऑप्शन देगी, इसमें एक नया ऑप्शन भी शामिल है। रिपोर्ट के मुताबिक, इसमें कुल 3 इंजन ऑप्शन मिलेंगे। इसमें पहला 2.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन होगा, जो 203bhp का पावर जनरेट करेगा। दूसरा ऑप्शन 2.2-लीटर डीजल इंजन का होगा, जो 175bhp का पावर जनरेट करेगा। वहीं, तीसरा और नया 1.5-लीटर डीजल इंजन का होगा, जो 117bhp का पावर जनरेट करेगा।
        
3-डोर मॉडल जैसा होगा डिजाइन

5-डोर थार के डिजाइन की बात करें तो ये मौजूदा 3-डोर थार के जैसी ही दिखती है। इसमें लंबे पिलर्स के साथ बॉक्सी शेप, वर्टिकल स्लेटेड फ्रंट ग्रिल, गोल आकार की हेडलाइट्स, फ्लेयर्ड व्हील आर्च, अपराइट टेलगेट पर लगे स्पेयर व्हील, मस्कुलर बंपर सेक्शन, रेक्टैंगुलर टेल लैंप्स को कैरी किया जाएगा। स्टेबिलिटी को बढ़ाने के लिए इसके ट्रैक को भी बढ़ाया जाएगा। इसका व्हीलबेस 300mm लंबा होगा। इसमें एलॉय व्हील एकदम नए होंगे।

महिंद्रा थार 5-डोर: 6 कलर ऑप्शन मिलेंगे
इसके इंटीरियर की बात करें तो इसमें नया एडिटेड वायरेलस स्मार्टफोन कनेक्टिविटी सपोर्ट वाला 10-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा। इसमें वायरलेस चार्जर, ऑटोमैटिक AC, मल्टी-फंक्शनल स्टीयरिंग व्हील और रूफ माउंटेड स्पीकर्स जैसे स्टैंडर्ड फीचर्स और मल्टीपल एयरबैग्स, हिल स्टार्ट कंट्रोल, EAC समेत कई सेफ्टी फीचर्स मिलेंगे। इसे 6 कलर ऑप्शन में लॉन्च किया जा सकता है।

महिंद्रा थार 5-डोर: लॉन्चिंग का अपडेट 
2020 में महिंद्रा ने 15 अगस्त को 3-डोर वाली थार की झलक दिखाई थी। माना जा रहा है कि कंपनी 2024 में इसी दिन यानी 15 अगस्त को 5-डोर थार को पेश कर सकती है। एसयूवी का प्रोडक्शन चाकन प्लांट में शुरू हो चुका है। सूत्र हमें बताते हैं कि महिंद्रा एक महीने में थार 5-डोर की 5,000-6,000 यूनिट का प्रोडक्शन करेगी। डीलर अनौपचारिक बुकिंग भी स्वीकार कर रहे हैं, इसलिए उम्मीद कर सकते हैं कि यह बहुत दूर नहीं है। लॉन्च के बाद इसे संभवतः महिंद्रा थार आर्मडा कहा जाएगा और यह सीधे तौर पर फोर्स गुरखा 5-डोर और मारुति सुजुकी जिम्नी को टक्कर देगी। यह किआ सेल्टोस और हुंडई क्रेटा जैसी अन्य मिड साइज एसयूवी के साथ भी प्रतिस्पर्धा करेगी।

(मंजू कुमारी) 
 

5379487