Logo
Maruti EV In Upcoming Year : भारत की सबसे ज्यादा कार बेचने वाली ऑटोमेकर मारुति सुजुकी अब इलेक्ट्रिक सेगमेंट में भी उतरने जा रहा है। मारुति की कारें हैचबेक, एसयूवी और सेडान सेगमेंट की बिक्री में टॉप पर रहती हैं। हालांकि इलेक्ट्रिक सेगमेंट की कारों में अभी टाटा मोटर्स का एक तरफा राज है। 

Maruti EV In Upcoming Year : भारत में इलेक्ट्रिक कार के मार्केट में 75 प्रतिशत कब्जा टाटा है। वहीं, अगले कुछ सालों में मारुति 3 नई इलेक्ट्रिक हैचबेक और एसयूवी लॉन्च करने जा रही है। आपको मारुति की आने वाली इलेक्ट्रिक कारों के बारे में विस्तार से बताते हैं। 

Maruti eVX SUV 

मारुति सुजुकी भारत में अपने EV की शुरुआत मिड साइज एसयूवी  eVX के साथ करेगी। अपकमिंग मारुति कार के 5 सीटर सेगमेंट में आने की उम्मीद की जा रही है। इन कारों का मार्केट में मुकाबला हुंडई क्रेटा और हैरियर ईवी से होगी। कई मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अपकमिंग मारुति eVX अपने ग्राहकों को लगभग 550 किमी की अधिकतम रेंज देगी। 

Maruti's Electric MPV (YMC) 

मारुति सुजुकी बड़ी फैमिली के ग्राहकों को टारगेट करने के लिए बॉर्न ईवी आर्किटेक्चर पर बेस्ड एक नई इलेक्ट्रिक MPV लॉन्च करन की तैयारी में है। इसे टोयोटा द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया जा रहा है। यह मारुति की पहली इलेक्ट्रिक MPV होगी और सितंबर 2026 में लॉन्च होने की उम्मीद है। 
कहा जा रहा है कि अपकमिंग एमपीवी एक-थ्री लाइन कार हो सकती है। 

Suzuki Small electric hatch(K-EV)                                                                                                                                                                                                                

मारुति, माड्यूलर इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म पर कम लागत वाली EV विकसित कर रही है। मारुति का पहला मॉडल जापान मोबिलिटी शो में दिखाई गई eWX कॉन्सेप्ट पर बेस्ड एक बिलकुल नई EV हो सकती है। यह मॉडल 2026-27 में भारत में लॉन्च हो सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अपकमिंग मारुति हैचबेक की कीमत दूसरी इलेक्ट्रिक कारों की तुलना में कम हो सकती है।  


   

5379487