Logo
Maruti EVs: मारुति सुजुकी के एमडी और सीईओ हिसाशी टेकूची ने कहा कि ग्राहकों का विश्वास बढ़ाने के लिए हम इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का एक्सपोर्ट यूरोप और जापान जैसे बाजारों में भी करेंगे।

Maruti EVs: मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) ने आने वाले कुछ महीनों में 500 किलोमीटर रेंज वाली एक नई इलेक्ट्रिक वाहन (EV) लॉन्च करने की घोषणा की है, जो 60 किलोवाट-घंटा की बैटरी से लैस होगी। मंगलवार (10 सितंबर) को कंपनी के एमडी और सीईओ हिसाशी टेकूची ने एक कार्यक्रम में कहा कि इस गाड़ी के अलावा कंपनी और भी कई इलेक्ट्रिक व्हीकल पेश करने की योजना बना रही है। उन्होंने बताया कि 2030 तक कंपनी अपने एक्सपोर्ट को बढ़ाने के प्लान पर काम करेगी।

यूरोप और जापान जैसे बाजारों में EV एक्सपोर्ट करेगी मारुति
दिल्ली में SIAM के 64वें एनुअल सेशन में शामिल हुए टेकूची ने कहा- "हम 500 किमी की रेंज वाली एक हाई-स्पेक EV लॉन्च करेंगे, जिसमें 60 किलोवाट-घंटा की बैटरी होगी। हमारे पास इस तरह के कई और प्रोडक्ट भी होंगे। 
ग्राहकों का विश्वास बढ़ाने के लिए मारुति सुजुकी इन इलेक्ट्रिक वाहनों का एक्सपोर्ट यूरोप और जापान जैसे बाजारों में भी करेगी। हम अपने मजबूत नेटवर्क का इस्तेमाल करके ग्राहकों को बिक्री के बाद बेहतरीन सेवा प्रदान करेंगे ताकि उन्हें EV के स्वामित्व में कोई समस्या न हो।"
 
भारत बायोफ्यूल्स के इस्तेमाल में दुनिया में अग्रणी बनेगा: टेकूची  

  • मारुति सुजुकी ने कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए घरेलू बाजार में इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड व्हीकल्स के अलावा बायो-फ्यूल और हाइड्रोजन जैसी वैकल्पिक ऊर्जा तकनीकों पर भी काम करने की योजना बनाई है। टेकूची ने बताया कि भारत बायोफ्यूल्स के इस्तेमाल में दुनिया में अग्रणी बन सकता है और दुनिया के दूसरे देश भारत से सीख सकते हैं। 
  • इसके साथ ही मारुति ने 2030 तक अपने निर्यात को भी तीन गुना बढ़ाने का लक्ष्य रखा है। कंपनी के एमडी ने कहा कि हमारी एक्सपोर्ट रेट अगले 6 साल में आज की तुलना में तीन गुना हो जाएगी।"

मारुति सुजुकी का एक्सपोर्ट बढ़ाने पर फोकस
हाल ही में मारुति सुजुकी ने अपने स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (SUV) फ्रॉन्क्स का जापान को एक्सपोर्ट शुरू कर दिया है, जिससे यह कंपनी की ओर से जापान में लॉन्च होने वाला पहला SUV बन गया है। FY21 से FY24 के बीच मारुति सुजुकी इंडिया के एक्सपोर्ट में 1,85,774 यूनिट्स की बढ़ोतरी देखी गई है।

(मंजू कुमारी)  
 

5379487