Logo
Maruti Swift: नई मारुति स्विफ्ट की कीमतों का ऐलान 12 सितंबर को होने की संभावना है। स्विफ्ट सीएनजी Z12E इंजन के साथ भारतीय कार बाजार में प्रवेश करेगी।

Maruti Swift: मारुति सुजुकी अगले हफ्ते भारतीय बाजार में CNG संचालित स्विफ्ट को लॉन्च करेगी। डीलर सूत्रों के अनुसार, इसकी कीमत की घोषणा 12 सितंबर को हो सकती है। स्विफ्ट CNG का निर्माण इस साल मई में पेट्रोल इंजन के साथ लॉन्च की गई नई जनरेशन की हैचबैक पर आधारित होगा। स्विफ्ट CNG की कीमत पेट्रोल मॉडल की तुलना में करीब 80 से 90 हजार रुपए अधिक होने की उम्मीद है।

स्विफ्ट CNG की प्रमुख विशेषताएं
1) कई वेरिएंट्स में उपलब्ध: उम्मीद की जा रही है कि स्विफ्ट CNG कई ट्रिम्स में आएगी, लेकिन यह देखना बाकी है कि क्या मारुति इसे टॉप-स्पेक वेरिएंट्स में भी पेश करेगी।

2) एकल-सिलेंडर सेटअप: स्विफ्ट CNG में मारुति की अन्य CNG कारों की तरह एकल-सिलेंडर सेटअप होगा।

3) Z12E इंजन: स्विफ्ट CNG को 1.2-लीटर, तीन-सिलेंडर Z12E इंजन द्वारा संचालित किया जाएगा, जिसे नई जनरेशन की हैचबैक के साथ पेश किया गया था। यह पहली बार होगा जब इस इंजन को CNG के साथ जोड़ा जाएगा।

FY25 तक 6 लाख CNG मॉडल बेचने का टारगेट
स्विफ्ट CNG के साथ मारुति सुजुकी CNG मॉडलों की बिक्री को बढ़ाने की योजना बना रही है। फिलहाल, कंपनी की कुल बिक्री का 34 प्रतिशत CNG मॉडलों से आता है। पिछले साल की तुलना में मारुति की CNG कारों की बिक्री में 37 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। मारुति भारत में बेचे गए कुल CNG वाहनों में 73 प्रतिशत की हिस्सेदारी रखती है और कंपनी का लक्ष्य FY25 में 6 लाख CNG वाहन बेचने का है।

(मंजू कुमारी)  

5379487