Logo
न्यू जनरेशन मारुति स्विफ्ट (Maruti Swift) को ग्राहकों का बढ़िया रिस्पॉन्स मिल रहा है। कंपनी ने दावा किया है कि वो इसकी अब तक डीलर्स के पास 19,393 यूनिट भेज चुकी है।

Maruti Swift Booking: न्यू जनरेशन मारुति स्विफ्ट को भारतीय ग्राहकों का बढ़िया रिस्पॉन्स मिल रहा है। कंपनी ने दावा किया है कि वो इसकी अब तक डीलर्स के पास 19,393 यूनिट भेज चुकी है। वैसे भी स्विफ्ट को 40 हजार से ज्यादा बुकिंग मिल चुकी हैं। इसकी एक्स-शोरूम कीमत 6.49 लाख रुपए से शुरू है। स्विफ्ट को 5 वैरिएंट्स LXi, VXi, VXi (O), ZXi, और ZXi+ में लॉन्च किया गया है। इस बीच कंपनी ने बताया कि इसके  मिड-स्पेक VXI और VXI (O) वैरिएंट को सबसे ज्यादा खरीदा जा रहा है।

कंपनी ने स्विफ्ट की डिमांड को वैरिएंट के हिसाब से सेल्स को लेकर बताया कि इसके मिड-स्पेक VXI और VXI (O) वेरिएंट की डिमांड सबसे ज्यादा है। इसकी कुल बुकिंग में 60% हिस्सेदारी इन दोनों वैरिएंट की है। एंट्री-लेवल LXI ट्रिम को 11% लोगों ने बुक किया है। वहीं, ZXI और ZXI+ ट्रिम को 19% बुकिंग मिली है। यानी इसके VXI वैरिएंट की करीब 11635 यूनिट बिकी हैं। खास बात ये है कि कंपनी ने इसके सभी वैरिएंट में सेफ्टी के लिए 6 एयरबैग्स दिए हैं।

न्यू जेन स्विफ्ट के फीचर्स 
न्यू स्विफ्ट में कंपनी ने एकदम नया Z सीरीज इंजन देखने को मिलेगा, जो पुरानी स्विफ्ट की तुलना में माइलेज को काफी ज्यादा बढ़ाता है। इसमें मिलने वाला बिल्कुल नया 1.2L Z12E 3-सिलेंडर NA पेट्रोल इंजन 80bhp की पावर और 112nm का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। इसमें माइल्ड हाइब्रिड सेटअप देखने को मिलता है। इसमें 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड AMT गियरबॉक्स ऑप्शन मिलता है। इसका मैनुअल वैरिएंट 24.80kmpl और ऑटोमैटिक 25.75kmpl का माइलेज देता है।

इसमें बड़ा और प्रीमियम केबिन दिया है। कार में पहली बार रियर AC वेंट्स मिलते हैं। इस कार में वायरलेस चार्जर और डुअल चार्जिंग पोर्ट मिलेंगे। इसमें रियर व्यू कैमरा भी दिया है। 9 इंच की फ्री-स्टैंडिंग इंफोटेनमेंट स्क्रीन दी है। सेफ्टी के लिए इसमें हिल होल्ड कंट्रोल, ESP, नया सस्पेंशन और सभी वैरिएंट्स के लिए 6 एयरबैग मिलेंगे। इसमें क्रूज कंट्रोल, सभी सीटों के लिए 3-पॉइंट सीटबेल्ट, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), ब्रेक असिस्ट (BA) जैसे फीचर्स दिए हैं।

(मंजू कुमारी)
 

5379487