Logo
मारुति (Maruti) जल्द ही अपने पोर्टफोलियो में नई CNG कार शामिल करने वाली है। इसके लिए उसने एक टीजर जारी किया है। इस टीजर में ये किसी छोटी SUV तरह दिखाई दे रही है।

Maruti New CNG Car: मारुति सुजुकी जल्द ही अपने पोर्टफोलियो में नई CNG कार शामिल करने वाली है। इसके लिए उसने एक टीजर जारी किया है। इस टीजर में ये किसी छोटी SUV तरह दिखाई दे रही है। खास बात ये है कि टीजर ऐसे वक्त आता है जब कंपनी अपनी न्यू जेन स्विफ्ट का भी CNG मॉडल लाने की तैयारी में है। बता दें कि मारुति के पोर्टफोलियो में सबसे ज्यादा CNG कार हैं। ये सभी फैक्ट्री-फिटेड S-CNG प्लेटफॉर्म के साथ आती है। इस वजह से इनका परफॉर्मेंस और सेफ्टी बेहतर होती है। हालांकि, सभी में बूट स्पेस काफी कम हो जाता है।

टाटा CNG कार की तरह दो सिलेंडर मिलेंगे
मारुति के टीजर को देखकर ऐसे लग रहा है कि कंपनी अब डु्अल CNG सिलेंडर टेक्नोलॉजी लाने वाली है। जैसा कि टाटा मोटर्स अपनी CNG कारों में दे रही है। टाटा ने अपनी कारों में 30-30 लीटर के दो CNG सिलेंडर दे रही है। टाटा अल्ट्रोज, टियागो, टिगोर और पंच सभी में डुअल सिलेंडर देती है। अभी मारुति की कारों में 55 से 60 लीटर का CNG टैंक मिलता है, जो दूसरे इक्युपमेंट के साथ बूट स्पेस का बड़ा हिस्सा घेर लेता है। इस वजह से इसमें सामान रखने की जगह काफी कम रह जाती है।

नई टेक्नोलॉजी से बूट स्पेस बढ़ जाएगा
मारुति के टीजर के मुताबिक, वो S-CNG प्लेटफॉर्म में ट्विन-टैंक सेटअप भी जोड़ेगी। मारुति पहले से ही सुपर कैरी जैसे LCV मॉडल के साथ ट्विन टैंक सेटअप का इसतेमाल कर रही है। सुपर कैरी CNG में ट्विन CNG टैंक व्हीकल की लंबाई के साथ जोड़े गए हैं। इसमें हर टैंक 35 लीटर कैपेसिटी वाला है। ऐसे में कंपनी अब अपने पैसेंजर व्हीकल के लिए ट्विन-टैंक सेटअप शुरू करने पर विचार कर रही है। यदि कंपनी इसी सेटअप के साथ टैंक देती है तब इसकी कारों में नॉर्मल ICE व्हीकल की तरह बूट स्पेस मिलेगा।

25 और 30 लीटर के टैंक मिलने की उममीद
मारुति ऑल्टो K10, वैगनआर, डिजायर, सेलेरियो, ईको, एस-प्रेसो, फ्रोंक्स, अर्टिगा, ब्रेजा और ग्रैंड विटारा जैसे मॉडल में S-CNG ऑप्शन मिलता है।  न्यू जेन स्विफ्ट का नाम भी इस लिस्ट में जल्द जुड़ने वाला है। मारुति अपनी कारों में 25 और 30 लीटर कैपेसिटी वाले ट्विन CNG टैंक जोड़ सकती है।  ट्विन टैंक सेटअप के साथ, स्पेयर टायर को बूट के नीचे ले जाया जाएगा। कंपनी अपनी CNG कारों में शॉर्ट सर्किट को रोकने के भी सेफ्टी को बढ़ा रही है। उम्मीद है कि आने वाले दिनों में कंपनी की नई CNG कार ज्यादा बेहतर होंगी।

(मंजू कुमारी)
 

5379487