Mercedes AMG G63 Facelift Launched: जर्मन लग्जरी कार मेकर कंपनी मर्सिडीज़-बेंज (Mercedes-Benz India) ने भारतीय बाजार में Mercedes AMG G63 फेसलिफ्ट लॉन्च कर दिया है। G-Wagon के फैंस और इस धांसू कार को खरीदने की चाहत रखने वालों के लिए कंपनी ने इसके नए वेरिएंट को पेश किया है। इसमें कुछ कॉस्मेटिक बदलाव शामिल हैं। साथ ही परफॉर्मेंस और लग्जरी लेवल में भी सुधार किए गए हैं। यह कार अब पहले से और भी पावरफुल हो गई है और नई टेक्नोलॉजी के साथ दिवाली से पहले बाजार में आई है।

1) Mercedes AMG G63 पावरट्रेन
इस फेसलिफ्ट मॉडल में 4-लीटर V8 biturbo इंजन दिया गया है, जो 430 किलोवाट की पावर और 850 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करता है। इसके अलावा, कार में 15 किलोवाट का अतिरिक्त बूस्ट भी मिलता है। इस मॉडल में "Race Start" फंक्शन बटन के साथ डेब्यू किया गया है, जिससे यह कार मात्र 4.3 सेकंड में 0-100 kmph की स्पीड पकड़ सकती है। इसकी टॉप स्पीड 240 kmph है।

2) Mercedes AMG G63 डिजाइन
डिजाइन की बात करें तो फ्रंट में AMG-विशेष बंपर दिया गया है। केबिन में MBUX इंफोटेनमेंट सिस्टम है, जो इस G-Class की आइकॉनिक हेरिटेज, स्ट्रेंथ और एलिगेंस को दिखाता है। इसके अलावा, कार में स्टेनलेस स्टील इंसर्ट्स और 22 इंच के अलॉय व्हील्स भी दिए गए हैं।

3) Mercedes AMG G63 टेक्नोलॉजी
कार में लेटेस्ट MBUX NTG7 इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है, जिसमें 12.3 इंच का ड्राइवर और मल्टीमीडिया डिस्प्ले है, जो टच कंट्रोल के साथ आता है। इसके साथ ही, वायरलेस Android Auto और Apple CarPlay का सपोर्ट भी दिया गया है। यह कार 4MATIC ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ आती है, जिससे इसे ऑफ-रोडिंग के लिहाज से भी तैयार किया गया है। इंटीरियर में Nappa लेदर अपहोल्स्ट्री, कार्बन फाइबर एसेंट्स, एम्बिएंट लाइटिंग सिस्टम और 18 स्पीकर्स का सपोर्ट है, जो 760 वॉट का आउटपुट जनरेट करते हैं।

4) मैन्यूफ्रैक्चर–कस्टमाइजेशन की सुविधा
MANUFAKTUR के जरिए इस कार को कस्टमाइज करने के कई ऑप्शन उपलब्ध हैं। ग्राहक स्पेयर व्हील की रिंग्स को दूसरे रंग में बदल सकते हैं। इसके अलावा, सीट ट्रिम्स और डेकोरेटिव स्टिचिंग के कई विकल्प भी उपलब्ध हैं।
 
5) सेफ्टी फीचर और प्राइस
सुरक्षा के मामले में Mercedes AMG G63 एडवांस्ड ADAS सिस्टम से लैस है। इसमें एक्टिव ब्रेक असिस्ट, लेन कीपिंग असिस्ट, 360-डिग्री कैमरा सिस्टम समेत कई सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। कार में नॉइस और वाइब्रेशन कंट्रोल भी शामिल है। इसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 3.60 करोड़ रुपए है।

(मंजू कुमारी)