Logo
MG Electric SUV: एमजी मोटर ने नई ES5 इलेक्ट्रिक एसयूवी में दुनिया के सबसे पतले बैटरी पैक का दावा किया है। MG ES5 यूरोपीय बाजारों में MG ZS EV को रिप्लेस कर सकती है।

MG Electric SUV: एमजी मोटर ने अपनी नई इलेक्ट्रिक SUV MG ES5 का खुलासा किया है, जिसमें दुनिया की सबसे पतली बैटरी पैक होने का दावा किया गया। यह SUV दुनियाभर के बाजारों में उतारी जाएगी और यूरोप जैसे बाजारों में MG ZS इलेक्ट्रिक SUV की जगह ले सकती है। हालांकि, भारत में इसके लॉन्च को लेकर अभी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

MG ES5: डिजाइन और फीचर्स
MG ES5 को नए नेबुला प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है, जो 3,100mm तक के व्हीलबेस और 2 मीटर लंबी बैटरी का समर्थन करता है। यह प्लेटफॉर्म भविष्य की सॉलिड-स्टेट बैटरियों और स्वायत्त ड्राइविंग तकनीक के साथ भी सक्षम होगा। डिज़ाइन के मामले में, SUV का फ्रंट एंड बेहद स्टाइलिश है, जो MG के अन्य नए मॉडलों जैसे Cyberster और MG 4 हैचबैक से प्रेरित है। SUV की लंबाई 4.4 मीटर, चौड़ाई 1.8 मीटर और ऊंचाई 1.6 मीटर है। इसका व्हीलबेस 2,730mm है, जो MG ZS EV के व्हीलबेस से बड़ा है।

MG ES5 electric SUV Revealed
MG ES5 electric SUV Revealed

MG ES5: पावर और बैटरी ऑप्शन
MG ES5 में सिंगल-मोटर रियर-व्हील ड्राइव सेटअप है, जो 167hp की पावर और 250Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसकी टॉप स्पीड 170 किमी/घंटा है और यह 0 से 100 किमी/घंटा की रफ्तार 8 सेकंड में पकड़ लेती है। यह SUV तीन अलग-अलग बैटरी साइज के साथ आएगी, जो 425 किमी, 515 किमी, और 525 किमी की रेंज प्रदान करेंगी। हालांकि, बैटरी की सटीक क्षमता की जानकारी अभी उपलब्ध नहीं है।

MG ES5 के यूरोपीय बाजारों में MG ZS EV को रिप्लेस करने की संभावना है और यह SUV MG के इलेक्ट्रिक व्हीकल पोर्टफोलियो में एक अहम भूमिका निभाएगी।

(मंजू कुमारी)

5379487