Car Insurance Tips: अपनी नई कार के लिए सही इंश्योरेंस चुनना बेहद जरूरी है। यह आपकी वित्तीय सुरक्षा और सड़क पर मन की शांति सुनिश्चित करने के लिए अहम है। कई विकल्प उपलब्ध होने के कारण यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि इंश्योरेंस आपकी जरूरतों और बजट को पूरा करता हो। यहां हम कुछ जरूरी टिप्स बता रहे हैं जो सही कार इंश्योरेंस चुनने में आपकी मदद करेंगे।

कार इंश्योरेंस के प्रकार
कार इंश्योरेंस कई तरह के कवरेज के साथ आते हैं, जिनमें से हर एक का मकसद अलग-अलग होता है। थर्ड-पार्टी कवरेज आपके द्वारा दूसरों को हुए नुकसान के लिए भुगतान करता है और कानूनी अनुपालन के लिए जरूरी है। कोलिजन कवरेज आपकी कार को हादसे की स्थिति में सुरक्षा प्रदान करता है, जबकि कॉम्प्रीहेंसिव कवरेज चोरी या प्राकृतिक आपदाओं जैसी गैर-टकराव वाली घटनाओं के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करता है।

भारत में 2 तरह के इंश्योरेंस कवर
थर्ड-पार्टी और कॉम्प्रीहेंसिव कवर। अपनी कार को कानूनी रूप से चलाने के लिए आपके पास कम से कम एक थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस कवर होना चाहिए। दूसरी ओर कॉम्प्रीहेंसिव कवर अतिरिक्त फायदे और सुरक्षा के साथ आया है।
 
पहले अपनी जरूरतों को समझें
सही कार इंश्योरेंस चुनने में पहला कदम आपकी व्यक्तिगत जरूरतों का आकलन करना है। अपने वाहन की उम्र और मूल्य, अपने बजट और अपनी ड्राइविंग आदतों पर विचार करें। अगर आपके पास एक नई, महंगी कार है, तो अपने निवेश की सुरक्षा के लिए कॉम्प्रीहेंसिव कवरेज की सलाह दी जाती है। दूसरी ओर, पुराने वाहनों के लिए थर्ड-पार्टी देयता कवरेज पर्याप्त हो सकता है।

कंपनियों के कोट्स की तुलना करें
सबसे अच्छी बीमा पॉलिसी खोजने के लिए अलग-अलग बीमा कंपनियों से कोटेशन प्राप्त करें और उपलब्ध कीमतों और कवरेज ऑप्शंस की तुलना करें। हालांकि सबसे सस्ती पॉलिसी चुनना लुभावना हो सकता है, लेकिन बीमा कंपनी के ओवरऑल वैल्यू और प्रतिष्ठा पर विचार करना जरूरी है। एक प्रतिष्ठित बीमाकर्ता से थोड़ी ज्यादा महंगी पॉलिसी लंबे समय में बेहतर सर्विस और विश्वसनीयता प्रदान कर सकती है।

बीमाकर्ता की जांच करें
बीमा कंपनी के क्लेम सेटलमेंट रेशियो (सीएसआर) की जांच करें, जो समयबद्ध और निष्पक्ष रूप से निपटाए गए दावों के प्रतिशत को दर्शाता है। इसके अलावा बीमाकर्ता की ग्राहक सेवा प्रतिष्ठा भी देखें। आप एक ऐसे बीमा प्रदाता चाहते हैं जो विशेष रूप से जब आपको दावा दर्ज करने की जरूरत हो, कुशल और सहायक मदद प्रदान करे। इन बातों को ध्यान में रखकर आप जरूरतों और बजट के अनुसार बेहतर कार बीमा पॉलिसी चुन सकते हैं। 

(मंजू कुमारी)