Logo
देश की सबसे बड़ी टू-व्हीलर कंपनी हीरो मोटोकॉर्प (Hero MotoCorp) ने करिज्मा (Karizma) के बेहद खास एडिशन को शोकेस किया है।

New Hero Centennial Launched: देश की सबसे बड़ी टू-व्हीलर कंपनी हीरो मोटोकॉर्प (Hero MotoCorp) ने अपनी नई मोटरसाइकिल लॉन्च की है। कंपनी ने अपने प्रीमियम सेगमेंट की मोटरसाइकिल करिज्मा (Karizma) के बेहद खास एडिशन को शोकेस किया है। दअससल, कंपनी इसे सेंटेनियल कलेक्टर एडिशन (Centennial Collector's Edition) के तौर पर ला रही है। जिसमें नॉर्मल करिज्‍मा के मुकाबले कई बड़े चेंजेस देखने को मिलेंगे। इस एडिशन को कंपनी अपने फाउंडर चेयरमैन डॉ ब्रजमोहन लाल मुंजाल के सम्‍मान में ला रही है।

सिर्फ इन ग्राहकों को मिलेगा खरीदने का मौका
हीरो मोटोकॉर्प ने बताया क्योंकि ये एक लिमिटेड एडिशन होगा, इस वजह से कंपनी इसकी सिर्फ 100 यूनिट ही बेचेगी। यानी इसे सिर्फ 100 ग्राहकों के पास ही खरीदने का मौका होगा। इतना ही नहीं, इसे कंपनी अपने शोरूम या डीलरशिप से नहीं बेचेगी। बल्कि इस बाइक को नीलामी के द्वारा बेचा जाएगा। इस नीलामी में सिर्फ कंपनी के कर्मचारी, शेयर होल्‍डर, बिजनेस पार्टनर और एसोसिएट्स ही हिस्‍सा ले पाएंगे। जो भी नीलामी में सबसे ज्यादा बोली लगाएगा उन्हें ही ये मोटरसाइकिल खरीदने का मौका मिलेगा। नीलामी खत्म होने के बाद कंपनी सितंबर 2024 में इसकी डिलीवरी शुरू कर देगी।

इंजन में नहीं किया जाएगा कोई बदलाव
कंपनी करिज्मा के इस लिमिटेड एडिशन के इंजन में कोई चेंजेस नहीं करेगी। इसमें करिज्मा XMR का इंजन ही मिलेगा। बता दें कि इस मोटरसाइकिल में 210cc लिक्विड कूल्ड सिंगल सिलेंडर इंजन मिलता है। इसका पावर आउटपुट 25.4 PS और पीक टॉर्क 20.4 Nm है। इंजन को 6 स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। सेफ्टी के लिए इस दमदार मोटरसाइकिल में डुअल चैनल एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) और दोनों व्हील पर डिस्क ब्रेक मिलता है।

कार्बन फाइबर से वजन हो गया कम
करिज्मा सेंटेनियल कलेक्टर एडिशन की खास बात ये है कि इसमें महंगे और खास पार्ट्स का इस्तेमाल किया गया है। बाइक के डिजाइन को करिज्‍मा की तरह सेमी फेयरिंग के साथ दिया गया है। हालांकि, इसमें कार्बन फाइबर, हाइड्रो फॉर्म्‍ड सिंगल ट्यूब हैंडल बार, मिल्‍ड एल्‍युमिनियम स्विंग आर्म, फुली एडजस्‍टेबल सस्‍पेंशन और एक्रोपोविक के एग्‍जॉस्‍ट दिया गया है। कार्बन फाइबर के उपयोग से बाइक का वजन काफी कम हो गया है, जिससे इसका प्रदर्शन भी बेहतर रहेगा। इसमें ड्यूल डिस्‍क ब्रेक के साथ ग्रे और रेड कलर का यूज किया गया है। इसमें कम्पलीट LED लाइटिंग, उठी हुई विंडस्क्रीन, पीछे और साइड पैनल्स में एयरोडायनेमिक्स, आगे की तरफ माउंट किए गए मिरर भी मिलेंगे।

(मंजू कुमारी)

jindal steel hbm ad
5379487