Logo
रेनो ने अपनी ऑल न्यू डस्टर (Renault Duster) को तुर्की में लॉन्च कर दिया है। तुर्की से न्यू डस्टर की शरुआत इसलिए की है क्योंकि इसे तुर्की प्लांट में तैयार किया गया है।

New Renault Duster Launched: रेनो ने अपनी ऑल न्यू डस्टर (Renault Duster) को तुर्की में लॉन्च कर दिया है। तुर्की से न्यू डस्टर की शरुआत इसलिए की है क्योंकि इसे तुर्की प्लांट में तैयार किया गया है। न्यू-जनरेशन डस्टर की शुरुआती कीमत 1,249,000 तुर्की लीरा (करीब 32 लाख रुपए) तय की गई है। टॉप वैरिएंट के लिए ये कीमतें 1,580,000 लीरा (करीब 40 लाख रुपए) तक जाती हैं। उम्मीद है कि भारतीय बाजार में भी इसे अगले साल तक लॉन्च कर दिया जाएगा।

New Renault Duster Launched
New Renault Duster Launched

न्यू जनरेशन रेनो डस्टर का डायमेंशन
डायमेंशन के हिसाब से डेसिया डस्टर और रेनो डस्टर दोनों ही काफी हद तक एक जैसे हैं। रेनो डस्टर की लंबाई 4,343mm और व्हीलबेस 2,658mm है। डेसिया और रेनो वर्जन की ग्राउंड क्लीयरेंस 209 से 217mm की रेंज में है। डेसिया डस्टर की तुलना में नई रेनो डस्टर में स्टाइलिंग और फीचर्स में कुछ चेंजेस किए गए हैं। खास तौर से फ्रंट फेशिया इसे दिखाता है। उदाहरण के लिए, रेनो डस्टर में एक मूल रेडिएटर ग्रिल का उपयोग किया गया है। रोम्बस आकार के लोगो को बोल्ड में 'RENAULT' टैक्स्ट से बदल दिया गया है। 

न्यू जनरेशन रेनो डस्टर की सेफ्टी
तुर्की में नई-जनरेशन वाली रेनो डस्टर को प्रीमियम फीचर्स के साथ लॉन्च किया गया है। इसमें 10.1-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और 7-इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है। सुरक्षा पैकेज में फ्रंट और साइड एयरबैग, कर्टेन एयरबैग, रियर व्यू कैमरा, ऑटोमैटिक ब्रेकिंग सिस्टम, क्रूज कंट्रोल, रोड साइड रिकग्निशन और लेन डिपार्चर वार्निंग शामिल हैं। ये दो ट्रिम इवोल्यूशन और टेक्नो में आएगी। बेस ट्रिम में 17-इंच के पहिए, LED लाइट और रियर ड्रम ब्रेक जैसे फीचर्स दिए हैं। 

न्यू जनरेशन रेनो डस्टर के फीचर्स
डस्टर टेक्नो वैरिएंट लेने वाले ग्राहकों को कई तरह की ऑप्शन फीचर्स भी मिलते हैं। इनमें 18-इंच के पहिए, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग सिस्टम और 360 डिग्री सराउंड व्यू कैमरा शामिल हैं। केबिन के लिए ऑप्शन में हीटेड स्टीयरिंग व्हील और सीटें, इंटीरियर LED लाइट, हुक और गैजेट होल्डर शामिल हैं। टेक्नो में फॉग लाइट, ऑल-4 डिस्क ब्रेक और ऑटोमैटिक हेडलाइट स्विचिंग सिस्टम मिलता है। ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और वायरलेस चार्जिंग स्टैंडर्ड तौर पर दिए गए हैं। 

न्यू जनरेशन रेनो डस्टर का इंजन
इसका बेस वैरिएंट तीन-सिलेंडर 1.0 TCe LPG इंजन से लैस हैं। यह एक डुअल फ्यूल ऑप्शन है जो गैसोलीन और प्रोपेन दोनों को सपोर्ट करता है। इसका अधिकतम पावर आउटपुट 100 hp है। इंजन को 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। दूसरा विकल्प फ्रंट-व्हील ड्राइव हाइब्रिड E-Tech पावरट्रेन का है। इसमें एक इलेक्ट्रिक मोटर और एक 1.6-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन शामिल है। इसका कम्बांइड पावर आउटपुट 145 hp है। एक अन्य ऑप्शन माइल्ड हाइब्रिड सेटअप है, जो 130 hp जनरेट करता है। इसमें 1.2 TCe टर्बो पेट्रोल इंजन और 48-वोल्ट स्टार्टर-जनरेटर है। यह पावरट्रेन 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ पेश किया जा रहा है।

(मंजू कुमारी)

5379487