Maruti Swift CNG: मारुति सुजुकी स्विफ्ट भारतीय ग्राहकों के बीच सबसे लोकप्रिय कारों में से एक है। इस लोकप्रियता को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने पिछले दिनों स्विफ्ट का CNG वर्जन लॉन्च किया है। इसके कुछ दिनों बाद ही मारुति की नई स्विफ्ट देशभर में फैले मारुति सुजुकी शोरूम्स पर पहुंचने लगी है, और इसकी तस्वीरें भी सामने आ चुकी हैं। इससे उन ग्राहकों में खुशी की लहर है, जो लंबे समय से Swift CNG का इंतजार कर रहे थे। उम्मीद है कि कार की डिलीवरी अक्टूबर महीने में शुरू होगी, जिससे जल्द ही यह भारतीय सड़कों पर दिखाई दे सकती है।

Maruti Suzuki Swift CNG वेरिएंट और कीमत
स्विफ्ट सीएनजी तीन वेरिएंट्स- VXi, VXi (O), और ZXi में उपलब्ध है। इसकी कीमत 8.19 लाख रुपए से लेकर 9.19 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) तक जाती है। इसकी कीमत पेट्रोल वेरिएंट से करीब 90,000 रुपए ज्यादा है।
 
Maruti Suzuki Swift CNG फीचर्स
नई स्विफ्ट CNG में कई आधुनिक फीचर्स दिए गए हैं, जैसे LED लाइट्स, 9-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जिसमें Android Auto और Apple CarPlay सपोर्ट शामिल है, हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स, रियर एसी वेंट, की-लेस स्टार्ट/स्टॉप बटन और 15-इंच के अलॉय व्हील्स।

Maruti Suzuki Swift CNG पावरट्रेन
Swift CNG में 1.2-लीटर Z-सीरीज 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है। पेट्रोल पर यह इंजन 80 bhp की पावर और 112 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। लेकिन CNG मोड में पावर आउटपुट थोड़ा कम हो जाता है, जहां यह 69 bhp की पावर और 102 Nm का टॉर्क देता है। यह सिर्फ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध है। हालांकि, सीएनजी पर बेहतर माइलेज की उम्मीद की जा सकती है।
 
Maruti Suzuki Swift CNG माइलेज
मारुति सुजुकी का दावा है कि स्विफ्ट सीएनजी प्रति किलोग्राम 32.85 किमी का माइलेज देगी, जो कि भारतीय बाजार में मौजूद कुछ बाइक्स से भी बेहतर है।

(मंजू कुमारी)