Skoda Kodiaq: ऑटोमोबाइल कंपनी स्कोडा ने पिछले साल अक्टूबर में ग्लोबल लेवल पर सेकंड जनरेशन स्कोडा कोडियाक को लॉन्च किया था। जिसके बाद भारत में पहली बार यह एसयूवी टेस्टिंग के दौरान नजर आई है। इससे संकेत मिलता है कि स्कोडा भारत में अपनी नई कार की लॉन्च के करीब पहुंच गई है। नेक्स्ट-जेन कोडियाक मौजूदा मॉडल से साइज में बड़ी होगी। इसके अगले साल लॉन्च होने की उम्मीद है। 

नई स्कोडा कोडियाक डिज़ाइन
न्यू कोडिएक की कुछ तस्वीरें सामने आई हैं। इसमें यह वेरिएंट पुराने मॉडल की तुलना में थोड़ा बड़ा दिखाई दे रहा है। इसमें हेक्सागोनल ग्रिल, मजबूत बोनट, रीडिजाइन स्कोडा लोगो और नए मिक्ड मेटल व्हील शामिल हैं। एसयूवी के हेडलैंप को दोबारा डिजाइन किया गया है। रियर में सी-आकार का रैपअराउंड टेल-लैंप है, जिसके बीच में स्कोडा लिखा हुआ है। फ्रंट रडार से पता चलता है कि नए कोडियाक को ADAS सिक्योरिटी फीचर्स से लैस किया गया है।

स्कोडा कोडियाक में क्या होंगे फीचर्स?
हालांकि स्पाई शॉट्स में केबिन से जुड़ी कोई जानकारी नहीं मिल सकी है। लेकिन इसके यूरोपीय-स्पेक कोडियाक के समान होने की संभावना है, इसमें 13 इंच की फ्रीस्टैंडिंग टचस्क्रीन लगी हुई है। इसके अलावा ऑफर में तीन नए फिजिकल 'स्मार्ट डायल' के साथ एक पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी होगा। बाहरी दो रोटरी नॉब, प्रत्येक में 32 मिमी का रंगीन डिस्प्ले होता है, जबकि बीच वाले को इंफोटेनमेंट वॉल्यूम, ड्राइविंग मोड, मैप ज़ूम और एयर कंडीशनिंग को नियंत्रित करने के लिए कॉन्फ़िगर किया जा सकता है। 

स्कोडा कोडियाक पावरट्रेन और प्राइस

  • न्यू जनरेशन कोडियाक में संभवतः पुराने मॉडल के जैसा 2.0-लीटर चार-सिलेंडर टर्बो-पेट्रोल इंजन होगा। यह यूनिट 190hp और 320Nm का टॉर्क जनरेट करता है। हालांकि, नए मॉडल में इसे बेहतर ट्यूनिंग के साथ पेश किया जा सकता है। इंजन 7-स्पीड डुअल-क्लच ऑटो गियरबॉक्स से जुड़ा है, जो चारों पहियों को पावर देता है।
  •  फिलहाल कोडियाक सिंगल फुली-लोडेड एलएंडके वैरिएंट में मिल रही है, जिसकी कीमत 39.99 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) है। बदलावों के चलते कीमतों में बढ़ोतरी की उम्मीद है। नई कोडियाक जीप मेरिडियन, एमजी ग्लोस्टर और टोयोटा फॉर्च्यूनर को टक्कर देगी।

(मंजू कुमारी)