Nissan Magnite Geza CVT Special Edition: निसान मोटर ने मैग्नाइट के गीजा एडिशन की पहली एनिवर्सरी के मौके पर गीजा स्पेशल एडिशन नाम से एक नया ट्रिम लॉन्च किया है। यह नया एडिशन टर्बो-पेट्रोल CVT के साथ आएगा। इसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 9.84 लाख रुपए है। फीचर्स के हिसाब से ये सेगमेंट की सबसे सस्ती कार है। इस मौके पर निसान मोटर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (NMIPL) के मैनेजिंग डायरेक्टर सौरभ वत्स ने कहा कि पिछले साल गीजा स्पेशल एडिशन की जबरदस्त सफलता के बाद मैग्नाइट का लेटेस्ट वैरिएंट पेश किया है। मैग्नाइट गीजा स्पेशल एडिशन एकमात्र CVT टर्बो है, जो इतनी अग्रेसिव कीमत पर ऐसे फीचर्स के साथ आता है।

प्रीमियम इंटीरियर और लग्जरी फीचर्स
निसान मैग्नाइट के गीजा CVT स्पेशल एडिशन के फीचर्स की बात करें तो इस कार में 9-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी, JBL-सोर्स्ड म्यूजिक सिस्टम, गाइडलाइन के साथ रियर कैमरा एंबिएंट लाइट जैसे फीचर्स दिए हैं। भारत में इसका मुकाबला हुंडई वेन्यू, टाटा नेक्सन, मारुति फ्रोंक्स, किआ सोनेट जैसे मॉडल से होता है। इस कार में ग्राहक बेज कलर की सीट अपहोल्स्ट्री का ऑप्शन भी चुन सकते हैं।

CVT ट्रांसमिशन से आसान होगी ड्राइविंग
अब बात करें इसके ट्रांसमिशन की तो कंपनी ने सबसे बड़ा चेंजेस इसके ट्रांसमिशन में ही किया है। इस स्पेशल एडिशन को गीजा CVT का नाम दिया गया है। यानी नाम से ही क्लियर है कि इस SUV के अंदर 1.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल मोटर मिलता है। ये इंजन 99bhp और 152Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है। इंजन को CVT ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है। हालांकि, इसकी माइलेज के आंकड़े फिलहाल कंपनी ने शेयर नहीं किए हैं।

सेफ्टी के लिए 4-स्टार रेटिंग मिली
मैग्नाइट टॉप सेल्फी रेटिंग के साथ भी आती है। ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में भी इसे 4-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है। यानी ये कार कम कीमत में बेहतर सेफ्टी के साथ आती है। मैग्नाइट को एडल्ट सेफ्टी के लिए 17 में से 11.85 पॉइंट और चाइल्ड सेफ्टी के लिए 49 में से 24.88 पॉइंट मिले हैं। सेफ्टी के लिए इस कार में 2 एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर, ट्रैक्शन कंट्रोल, हिल स्टार्ट असिस्ट समेत ABS, EBD, HSA, HBA जैसे फीचर्स मिलते हैं। 

(मंजू कुमारी)