Logo
Nissan SUV: निसान Patrol में हाल ही में कम्पलीट मॉडल मोडिफिकेशन हुआ है; लेटेस्ट जनरेशन की एसयूवी सिर्फ पेट्रोल है।

Nissan SUV: निसान अपनी ग्लोबल फ्लैगशिप SUV, Patrol को 2026 में भारत में लॉन्च करने की योजना बना रही है। इसे भारत में पूरी तरह से इम्पोर्ट करके पेश किया जा सकता है, जो एक 'हेलो मॉडल' के तौर पर ब्रांड की प्रतिष्ठा को बढ़ाने में मदद करेगा। Patrol ने हाल ही में एक पूर्ण मॉडल बदलाव किया है (कोडनेम: Y63) और फिलहाल यह केवल लेफ्ट-हैंड ड्राइव मार्केट्स में उपलब्ध है। राइट-हैंड ड्राइव वर्जन कुछ समय बाद लॉन्च किया जाएगा।

सीबीयू के रूप में भारत आ सकती है Patrol

  • संभवतः इसे एक पेट्रोल V6 इंजन द्वारा संचालित किया जाएगा। भारत में इसे आगामी Toyota Land Cruiser Prado के खिलाफ पोजिशन किया जा सकता है। Nissan Patrol भारत में ब्रांड बिल्डर के रूप में काम करेगी। जब Nissan और Renault भारत में नए मास-मार्केट SUV की पेशकश की तैयारी कर रहे हैं, Patrol एक प्रीमियम मॉडल के रूप में ब्रांड की छवि को मजबूत करने में मदद कर सकती है। 
  • यह SUV दुनिया भर में अपनी मज़बूती और टिकाऊपन के लिए मशहूर है, और छह पीढ़ियों से इसका एक खास स्थान है। Patrol का नई पीढ़ी का मॉडल इसे Toyota Land Cruiser 300 और आगामी Land Cruiser Prado जैसे मॉडलों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए अच्छी स्थिति में रखेगा, जो भारत में 2025 के अंत तक लॉन्च होने की उम्मीद है।

Nissan Patrol की ग्लोबल लॉन्च योजना
Nissan धीरे-धीरे Patrol के नए मॉडल को अपने मौजूदा मार्केट्स में पेश कर रहा है, जो फिलहाल लेफ्ट-हैंड ड्राइव मार्केट्स हैं। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और जापान जैसे राइट-हैंड ड्राइव मार्केट्स से मिल रही मांग को देखते हुए Nissan ने 2026 तक इन मार्केट्स में Patrol को पेश करने की योजना बनाई है।

भारत में निसान Patrol की कीमत
Patrol के भारत में एक पूरी तरह से आयातित मॉडल होने के कारण इसकी कीमत 1 करोड़ रुपए से ऊपर होने की उम्मीद है। Patrol फिलहाल दो पेट्रोल V6 इंजन विकल्पों के साथ आती है – एक 3.8-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड इंजन और एक ज्यादा पावरफुल 3.5-लीटर ट्विन-टर्बोचार्ज्ड इंजन। इनमें से एक इंजन भारत में पेश किया जा सकता है। Patrol का डीजल या पेट्रोल V8 इंजन वेरिएंट इस नई जनरेशन में उपलब्ध नहीं होगा।

(मंजू कुमारी)
 

5379487