Logo
Ola Bike Updates: ओला इलेक्ट्रिक ने चार अलग-अलग इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल के प्रोटोटाइप ओला क्रूजर, ओला एडवेंचर, ओला रोडस्टर, ओला डायमंड हेड पेश किए हैं।

Ola Bike Updates: भारतीय टू-व्हीलर मार्केट में अपनी पकड़ मजबूत कर चुकी ओला इलेक्ट्रिक अब इलेक्ट्रिक बाइक सेगमेंट में भी कदम रखने जा रही है। अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर की जबरदस्त सफलता के बाद, कंपनी ने 15 अगस्त, 2023 को अपनी पहली इलेक्ट्रिक बाइक को शोकेस किया था।

लॉन्च योजना और बैटरी टीज़र:
ओला इलेक्ट्रिक 2026 की पहली छमाही में अपनी पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल लॉन्च करने की योजना बना रही है। हाल ही में कंपनी ने अपनी आगामी इलेक्ट्रिक बाइक के बैटरी पैक को टीज किया है, जिससे उनके नए प्रोडक्ट के प्रति उत्सुकता और बढ़ गई है। फिलहाल, इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल सेगमेंट में कुछ ही स्टार्टअप कंपनियों की लिमिटेड इलेक्ट्रिक बाइक्स उपलब्ध हैं, जिससे यह ओला के लिए मोटरसाइकिल सेगमेंट में प्रवेश करने का सही वक्त है। ओला के पास पहले से ही बड़ी संख्या में ग्राहक हैं, जो उनकी विश्वसनीयता और गुणवत्ता को जानते हैं।

चार नए प्रोटोटाइप:
ओला इलेक्ट्रिक ने चार अलग-अलग इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल के प्रोटोटाइप ओला क्रूजर, ओला एडवेंचर, ओला रोडस्टर, ओला डायमंड हेड पेश किए हैं। इसके अलावा, कंपनी ने पिछले साल एम1 साइबर रेसर कॉन्सेप्ट मॉडल से भी पर्दा उठाया था, जो उनके नवाचार और प्रौद्योगिकी में बढ़ती रुचि को दर्शाता है। ओला इलेक्ट्रिक की ये योजनाएं दर्शाती हैं कि वे इलेक्ट्रिक बाइक सेगमेंट में भी अपनी मजबूत पकड़ बनाने के लिए तैयार हैं।

डिज़ाइन और फीचर्स:
ओला की नई इलेक्ट्रिक बाइक के पेटेंट किए गए डिज़ाइन और फीचर्स की बात करें तो इनमें बहुत कुछ मिलने वाला है। जैसे-  
1) डिज़ाइन और लुक्स: बेहतर ग्रिप और स्टाइलिश लुक के लिए अलॉय व्हील्स पर मोटे टायर शामिल होंगे। बेहतर सस्पेंशन और ब्रेकिंग परफॉर्मेंस के लिए यूएसडी फोर्क्स और ट्विन डिस्क ब्रेक सेटअप मिलेगा। बाइक को साइंस-फाई लुक देने के लिए गोल एलईडी हेडलैंप और टैंक कवर पर इंटीग्रेटेड एलईडी ब्लिंकर होंगे। इन सभी फीचर्स के साथ बाइक का लुक बेहद मॉडर्न और आकर्षक होगा।

2) फीचर्स: राइडर को सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करने के लिए डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल मिलेगा। चार्जिंग की सुविधा होगी। आधुनिक डिज़ाइन और बेहतर विजिबिलिटी के लिए फ्लश-फिट टेल लाइट यूनिट भी शामिल होगी।

3) ग्राहक वर्ग के हिसाब से डिजाइन: ओला का दावा है कि हर एक मॉडल को अलग-अलग ग्राहक वर्ग की जरूरतों के हिसाब से डिजाइन किया जा रहा है।

डिलीवरी टाइमलाइन:
ओला एस1एक्स+: दिसंबर 2023 में डिलीवरी शुरू हो चुकी है।
ओला एस1एक्स (2 किलोवाट) और ओला एस1एक्स (3 किलोवाट): वित्त वर्ष 2025 की पहली छमाही तक डिलीवरी शुरू की जाएगी।

ओला के सीईओ ने बताया- कब तक आएगी बाइक?
नए मोटरसाइकिल मॉडल: डायमंडहेड, एडवेंचर, रोडस्टर, और क्रूजर 2026 की पहली छमाही में लॉन्च की योजना है। ओला के सीईओ भाविश अग्रवाल ने कहा है कि आने वाली ओला इलेक्ट्रिक ई-बाइक में बड़े बैटरी पैक स्कूटर की तुलना में बड़े बैटरी पैक होंगे। भारतीय मोटरसाइकिल सेगमेंट में सबसे पावरफुल इलेक्ट्रिक बाइक होने का दावा है। नई इलेक्ट्रिक बाइक न केवल तकनीकी दृष्टिकोण से उन्नत होगी, बल्कि डिजाइन और परफॉर्मेंस के मामले में भी बेहतरीन होगी।

(मंजू कुमारी)
 

5379487