Logo
रेनो इंडिया (Renault India) एक तरफ जहां अपनी नई डस्टर की टेस्टिंग कर रही है। तो उसने अपनी ऑस्ट्रल हाइब्रिड कार की टेस्टिंग भी भारत में शुरू कर दी है।

Renault Austral Hybrid: रेनो इंडिया (Renault India) एक तरफ जहां अपनी नई डस्टर की टेस्टिंग कर रही है। तो उसने अपनी ऑस्ट्रल हाइब्रिड कार की टेस्टिंग भी भारत में शुरू कर दी है। इसके टेस्ट म्यूल को हाल ही में चेन्नई में देखा गया है। अब तक इसकी लॉन्चिंग को लेकर अब तक कंपनी की तरह से कोई कमेंट नहीं आया है। ऑस्ट्रल रेनो-निसान की पार्टनरशिप वाले CMF-CD प्लेटफॉर्म पर बेस्ड एक बड़ी क्रॉसओवर SUV है। ये 4 मीटर से लंबी SUV है।

ऑस्ट्रल के डायमेंशन की बात करें तो इसकी लंबाई 4,510mm, चौड़ाई 1,825mm, ऊंचाई 1,644mm और व्हीलबेस 2,667mm है।इसमें आकर्षक LED हेडलाइट्स, C-आकार के LED DRL, क्रोम जड़ी ग्रिल, निचली ग्रिल में तीर के आकार के एलिमेंट, 20-इंच के एलॉय व्हील दिए हैं। सेफ्टी के लिए इसमें ADAS सुइट और 360-डिग्री कैमरा मिलेगा।
 
इसके केबिन में 12-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट स्क्रीन, 12.3-इंच इंस्ट्रूमेंटेशन स्क्रीन, 9.3-इंच हेड-अप डिस्प्ले, हरमन ऑडियो सिस्टम भी मिलेगा।इसमें शीट मेटल प्रोफाइलिंग में अट्रेक्टिव क्रीज और कट्स और पीछे कनेक्टेड 3D LED टेल लाइट्स दी गई है। भारतीय बाजार में ये लॉन्च होती है तब इसका मुकाबला टाटा हैरियर और XUV700 जैसे मॉडल से देखने को मिल सकता है।

ऑस्ट्रल के इंजन को तो इसमें 1.3-लीटर, टर्बो पेट्रोल इंजन दिया है, जो 400V हाइब्रिड सिस्टम के साथ 2kWh बैटरी से जुड़ा हुआ है। यह सेटअप 200bhp का आउटपुट देता है। यानी ये कार पेट्रोल के साथ बैटरी से भी दौड़ेगी। ये ठीक वैसे ही काम करेगी जैसे मारुति ग्रैंड विटारा चलती है। इस वजह से इसका माइलेज भी बेहतर होगा। बता दें कि ग्रैंड विटारा हाइब्रिड 1200Km का माइलेज देती है। इसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 10 लाख रुपए के करीब हो सकती है।

(मंजू कुमारी)
 

5379487