New Renault Duster Safety Rating: रेनो अपनी न्यू डस्टर को भारतीय बाजार में बहुत जल्द लॉन्च करने वाली है। हालांकि, लॉन्च से पहले इसकी सेफ्टी रेटिंग से जुड़ी डिटेल सामने आई है। यूरो NCAP ने 3rd जनरेशन डस्टर को क्रैश टेस्ट किया गया। इस टेस्ट में इस SUV को 3-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है। नई डस्टर ने एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 70% पॉइंट हासिल किए है। वहीं चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए इसे 84% पॉइंट मिले। इसे सेफ्टी असिस्ट सिस्टम के लिए 57% पॉइंट और वलनरेबल रोड यूजर्स के लिए 60% पॉइंट मिले।

यूरो-स्पेक डस्टर में 6 एयरबैग और ADAS फीचर्स हैं। फ्रंटल ऑफसेट टेस्ट में बॉडी शेल को स्थिर रेट किया गया था। थर्ड जेन की डस्टर 2025 में भारत में रेनो ब्रांड के तहत लॉन्च होगी। यह 6 एयरबैग, सीटबेल्ट रिमाइंडर और प्रिटेंशनर और ADAS फीचर्स से लैस था। क्रैश टेस्ट में यूज होने वाली नई रेनो डस्टर में कंपनी ने 1.6 लीटर का पैट्रोल-हाइब्रिड पावरट्रेन दिया है। हालांकि, इस यूरो-स्पेक डस्टर के लिए यूरो NCAP सेफ्टी रेटिंग भारत-स्पेक मॉडल के लिए लागू नहीं होगी।

2025 रेनो डस्टर के एक्सपेक्टेड फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस

नई रेनो डस्टर के एक्सटीरियर में कई चेंजेस दिखाई दे रहे हैं। खास तौर से इसका फ्रंट पूरी तरह अलग दिख रहा है। इसमें रेनो बैजिंग के साथ ग्रिल लगाई गई है। ये पारंपरिक रोम्बस प्रतीक की जगह लेता है। इन कॉस्मेटिक चेंजेस के बावजूद डस्टर के डायमेंशन दमदार नजर आ रहा है। इसकी लंबाई 4343mm और व्हीलबेस 2657mm है।

2025 रेनो डस्टर का इंटीरियर अपने रोमानियाई समकक्ष, डेसिया डस्टर को बारीकी से हाईलाइट करता है। केवल स्टीयरिंग व्हील दोनों को अलग करते हैं। हाई ट्रिम में एक एडवांस्ड 7-इंच वर्चुअल डैशबोर्ड और एक 10.1-इंच टचस्क्रीन मल्टीमीडिया सिस्टम दिया है, जो फ्रंट पैनल से ऊपर उठता है। टैबलेट और सेंटर कंसोल का ड्राइवर-सेंट्रिक ड्राइविंग एक्सपीरियंस को बढ़ाता है।

2020 में अपडेट हुई थी डस्टर
रेनो डस्टर को कंपनी ने 2020 में अपडेट किया था। इस कार में कंपनी ने 1330cc का इंजन दिया है, जो 153.8 बीएचपी की पावर और 254 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है। ये कार 16.42 किमी का माइलेज देती है। इसमें 50 लीटर के फ्यूल टैंक के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम जैसे फीचर्स भी देखने को मिल जाते हैं। इसकी एक्स शोरूम कीमत 8.49 लाख से शुरू होकर 14.25 लाख रुपए तक थी। कंपनी भारतीय बाजार में नई रेनो डस्टर 2025 में लॉन्च करेगी।

(मंजू कुमारी)