Rolls-Royce: अपनी ब्रांड वैल्यू के लिए रॉल्स रायस की कारें दुनियाभर में मशहूर हैं और इन्हें आमतौर पर बड़े बिजनेसमैन, फिल्मी सितारे और राजनेता ही अफोर्ड कर पाते हैं। हाल ही में रॉल्स रायस ने भारतीय बाजार में अपनी Cullinan Series II लॉन्च की है, जिसकी कीमत इतनी ज्यादा है कि Fortuner जैसी कई कारें खरीदी जा सकती हैं। आइए विस्तार से जानें...

रॉल्स रायस Cullinan Series II की खासियत
Rolls-Royce ने अपनी नई पीढ़ी की Cullinan को मई 2024 में ग्लोबल लेवल पर पेश किया था, और अब इसे भारतीय बाजार में भी लॉन्च कर दिया गया है। रिपोर्ट्स के अनुसार, इसकी कीमत 10 करोड़ रुपये से भी ज्यादा है।

Cullinan को 2 वेरिएंट्स में पेश किया

  • Cullinan Series II और Black Badge Cullinan। भारत में ये कारें सिर्फ चेन्नई और दिल्ली के Rolls-Royce Motors के शोरूम में उपलब्ध हैं।
  • नई Cullinan Series II की एक्स-शोरूम कीमत 10.50 करोड़ रुपये और Black Badge Cullinan Series II की कीमत 12.25 करोड़ रुपए है। इनकी ऑन-रोड कीमत इससे भी अधिक होगी।

रॉल्स रायस Cullinan Series II के डिजाइन अपडेट
नई Rolls-Royce Cullinan में कई आर्ट और डिजाइन अपडेट किए गए हैं। इसके फ्रंट में Pantheon ग्रिल दी गई है, साथ ही नए डिजाइन की हेडलाइट्स और LED डे-टाइम रनिंग लाइट्स का इस्तेमाल किया गया है। इसके अलावा, इसमें 23-इंच के अलॉय व्हील्स दिए गए हैं, जिन पर RR लोगो मौजूद है जो इसे और भी आकर्षक बनाता है। कार के डैशबोर्ड में फुल-लेंथ ग्लास पैनल सेटअप भी है, जो इसके इंटीरियर को बेहद प्रीमियम लुक देता है।

पावरफुल इंजन
रॉल्स रायस Cullinan Series II में 6.75-लीटर का ट्विन-टर्बोचार्ज्ड V12 इंजन दिया गया है, जो 600 bhp की पावर और 900 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।

100 साल में पहली बार युवाओं पर फोकस 
रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस कार की डिलीवरी जल्द ही शुरू होगी। Rolls-Royce के 100 साल के इतिहास में पहली बार Cullinan Series II को युवा ग्राहकों को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है। पहले Rolls-Royce की कारों को केवल बुजुर्ग लोग ही पसंद करते थे, लेकिन अब कंपनी अपने नए मॉडल्स में आधुनिक फीचर्स और रेट्रो टच को शामिल करके युवाओं की भी दिलचस्पी बढ़ा रही है।

(मंजू कुमारी)