Logo
ब्रिटिश कार मैन्युफैक्चरिंग कंपनी Rolls Royce ने अपनी इलेक्ट्रिक कार स्पेक्टर को लॉन्च किया है। यह भारतीय बाजार की सबसे महंगी इलेक्ट्रिक कार बताई जा रही है। इसकी कीमत 7.5 करोड़ है।

Rolls Royce Spectre Launched: इंडियन इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) सेगमेंट में अल्ट्रा लग्जरी कार की एंट्री हो गई है। रोल्स रॉयस स्पेक्टर कार को आधिकारिक तौर पर भारतीय बाजार में लॉन्च कर दिया गया है। इसकी कीमत 7.5 करोड़ रुपए रखी गई है। यह भारत में इलेक्ट्रिक कारों में सबसे महंगी कार है। यह कार देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल स्पेस में रोल्स रॉयस की शुरुआत का प्रतीक है। 

स्पेक्टर में 102kWh बैटरी पैक है, जो प्रत्येक एक्सल पर दो इलेक्ट्रिक मोटरों के साथ जोड़ी गई है। इसकी मोटर 585bhp संयुक्त पावर आउटपुट और 900Nm का टॉर्क डिलीवर करती हैं। स्पेक्टर की बैटरी को 195 किलोवाट के चार्जर से केवल 34 मिनट में 10 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। वहीं, 50kW DC चार्जर से इसे 95 मिनट में 10 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। रोल्स रॉयस का दावा है कि स्पेक्टर 530 किमी रेंज (WLTP साइकिल) दे सकती है। यह केवल 4.5 सेकेंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने की क्षमता रखती है। 

स्पेक्टर का वजन 2,890 किलोग्राम है। इसे रोल्स रॉयस के ऑल-एल्युमीनियम स्पेसफ्रेम प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है, जो आर्किटेक्चर ऑफ लक्ज़री के रूप में प्रसिद्ध है। घोस्ट, कलिनन और फैंटम जैसी कारें भी इसी प्लेटफॉर्म पर बनी हैं।  

हालांकि, रोल्स रॉयस स्पेक्टर की स्टिफनेस में 30 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। यह 4-व्हील स्टीयरिंग और एक्टिव सस्पेंशन के साथ आती है। स्पेक्टर का डिज़ाइन रोल्स रॉयस की टाइमलेस एलिगेंस और एयरोडायनेमिक एफिशिएंसी दिखाता है। 

इस इलेक्ट्रिक कूप में चौड़ी फ्रंट ग्रिल, स्प्लिट हेडलैंप सेटअप के साथ अल्ट्रा-स्लिम एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट्स (डीआरएल), एयरो-ट्यून्ड स्पिरिट ऑफ एक्स्टसी, बोल्ड शोल्डर लाइन्स और स्लोपिंग रूलाइन हैं। इसमें 23 इंच के एयरो-ट्यून्ड व्हील्स हैं। 

5379487