Royal Enfield Electric Motorcycle: रॉयल एनफील्ड ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल की ऑफिशियली डेट को रिवील कर दिया है। कंपनी ने अपनी अपकमिंग इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल का पहला टीजर शेयर किया है। इसमें सेव द डेट के साथ 4 नवंबर, 2024 की तारीख दी गई है। इस टीजर में एक मोटरसाइकिल पैराशूट की मदद से अंतरिक्ष से नीचे आती दिखाई गई है। कंपनी ने अपने इलेक्ट्रिक सेगमेंट के लिए एक डेडिकेटड वेबसाइट के साथ एक नया इंस्टाग्राम हैंडल (@royalenfieldev) भी लॉन्च किया है। हालांकि, कंपनी ने इसके जुड़ी डिटेल शेयर नहीं की है। 

रॉयल एनफील्ड की इस इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल की टाइमिंग काफी बेहतर है। इन दिनों इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट को ग्रोथ मिल रही है। ऐसे में रॉयल एन्फील्ड के लिए ये सही समय माना जा रहा है। एक बड़ा बेनिफिट ये भी है कि वो ओला की पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल से पहले इसे लॉन्च करने वाली है। हालांकि, इसका डिजाइन, फीचर्स, रेंज और कीमत भी मार्केट में इसका फ्यूचर तय करेंगे। वैसे, भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल की कीमतें 1.50 लाख के आसपास है।

क्रूजर लुक वाला डिजाइन हो चुका लीक
इस इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल का जो डिजाइन पहले भी लीक हो चुका है। इसके मुताबिक उसमें क्लासिकल स्टाइल वाले बॉबर का फॉर्म फैक्टर देखने के लिए मिलेंगे। इस इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल में एक पिलियन को ले जाने की सुविधाहोगी। इसका चेसिस डिजाइन पूरी तरह से अनोखा होगा। इसमें रेक-आउट फ्रंट एंड, स्कूप्ड-आउट सोलो सैडल और खुला, झुका हुआ रियर फेंडर हो सकता है। फ्यूल टैंक एरिया पर लूपिंग फ्रेम प्रोडक्शन मोटरसाइकिलों से काफी अलग हो सकती है। यह देखने में काफी हद तक हार्ले-डेविडसन की क्रूजर मोटरसाइकिल जैसी नजर आ रही है।

एक ही फ्रेम में बैटरी और मोटर मिलेगी
इस इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल में एक फ्रेम के तौर पर बैटरी पैक का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें बैटरी कवर और मोटर दोनों को आसपास फिट किया जा सकता है। यह वैसा ही होगा जैसा कि हार्ले-डेविडसन की इलेक्ट्रिक बाइक्स बनाने वाली कंपनी लाइववायर ने अपने S2 मॉडल के साथ किया है। बाइक में बेल्ट ड्राइव बाइक के दाईं तरफ हो सकती है और इसमें दोनों तरफ डिस्क ब्रेक होंगे। बाइक की जो इमेज सामने आई है उससे ऐसा लगता है जैसे कि इसमें एक मोनोशॉक है जो स्विंगआर्म के ऊपरी एलिमेंट से जुड़ा है।

मोटे टायर्स से हो सकती है लैस
इस इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल का मुख्य आकर्षण फ्रंट सस्पेंशन सेटअप है, जहां गर्डर फोर्क्स देख सकते हैं। ये इलेक्ट्रिक 01 कॉन्सेप्ट में देखा गया था। गर्डर फोर्क्स में दो गर्डर आर्म्स होते हैं, जो दोनों तरफ से व्हील को पकड़ते हैं। एक टॉप डॉगबोन फ्रंट फोर्क असेंबली को बाइक के मेनफ्रेम से जोड़ता है। रॉयल एनफील्ड इलेक्ट्रिक बाइक डिजाइन पेटेंट प्रोडक्शन-स्पेक होने की संभावना नहीं है। इसके बजाय, यह रॉयल एनफील्ड के लिए अपकमिंग ऑटो शो में पेश करने के लिए एक अवधारणा हो सकती है। कॉन्सेप्ट व्हीकल के डिजाइन को पेटेंट कराना एक काफी आम बात है। प्रोडक्शन-स्पेक मॉडल में इस पेटेंट और USD फ्रंट फोर्क्स में देखे गए टायर से ज्यादा मोटे टायर हो सकते हैं।

(मंजू कुमारी)