Logo
दुनियाभर में दमदार इंजन वाली मोटरसाइकिल बेचने वाली कंपनी रॉयल एनफील्ड ने अपनी हजारों मोटरसाइकिल्स के लिए रिकॉल जारी किया है।

Royal Enfield Issues Global Recall: दुनियाभर में दमदार इंजन वाली मोटरसाइकिल बेचने वाली कंपनी रॉयल एनफील्ड ने अपनी हजारों मोटरसाइकिल्स के लिए रिकॉल जारी किया है। कंपनी ने इन मोटरसाइकिल के रेगुलर टेस्ट में दौरान रियर या साइड रिफ्लेक्टर में सामने आई समस्या के बाद यह कदम उठाया गया है। बता दें कि जिन मोटरसाइकिल के लिए रिकॉल जारी किया गया है उन्हें नवंबर 2022 से मार्च 2023 के बीच तैयार किया गया है। ऐसे में आपके पास भी इस समय खरीदी गई रॉयल एनफील्ड की मोटरसाइकिल है तब आपको एक बार सर्विस सेंटर पर जरूर बात करना चाहिए।

दक्षिण कोरिया से शुरू होगा प्रोग्राम
रॉयल एनफील्ड ने बताया कि इस प्रॉबल्म को ठीक करने का प्रोग्राम स्टेप बाय स्टेन शुरू किया जाएगा। जिसकी शुरुआत दक्षिण कोरिया, अमेरिका और कनाडा से होगी। इसके बाद भारत, ब्राजील, लैटिन अमेरिका, यूरोप और यूनाइटेड किंगडम की बारी आएगी। हालांकि, कंपनी ने रिकॉल बाइक्स की संख्या का खुलासा नहीं किया है। फिर भी कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक ये आंकड़ा हजारों यूनिट का हो सकता है।

15 मिनट में सही होगी मोटरसाइकिल
इस रिकॉल को लेकर कंपनी ने कहा कि हाई सेफ्टी नॉर्म्स को बनाए रखने के लिए यह एक एहतियाती कदम है। भले ही समस्या व्यापक रूप से रिपोर्ट नहीं की गई है। उसने बताया कि रिफ्लेक्टर को बदलने की प्रक्रिया में महज 15 मिनट का समय लगता है। इसके लिए सर्विस टीम बाइक मालिकों से संपर्क करेंगी। इस समस्या को ठीक करने के लिए कंपनी ग्लोबल मार्केट में सभी ग्राहकों के लिए रिफ्लेक्टर फ्री में बदलेगी। यानी ग्राहकों को सिर्फ सर्विस सेंटर जाना होगा, उनसे किसी तरह का पेमेंट नहीं लिया जाएगा।

एक्सीडेंट होने की संभावना
रॉयल एनफील्ड ने बताया कि कुछ मोटरसाइकिल्स पर रिफ्लेक्टर जरूरी रिफलेक्टिव डिस्प्ले नॉर्म्स को पूरा नहीं करते हैं, जिससे उनकी विजिबिलिटी प्रभावित हो सकती है। इसका मतलब ये है कि रिफ्लेक्टर लाइट को उतने प्रभावी ढंग से रिफलेक्ट नहीं कर पाएगा, जितना उन्हें करना चाहिए। ऐसे में अंधेरे में बाइक सड़क पर अच्छे नहीं दिखने के चलते हादसा होने का खतरा बढ़ सकता है। यानी मोटरसाइकिल चलाने वाले लोगों को अलर्ट भी रहना होगा।

(मंजू कुमारी)

5379487