Royal Enfield: रॉयल एनफील्ड ने दुनिया के मशहूर लंदन बाइक शेड मोटो शो 2024 में अपना नया मॉडल फ्लैट ट्रैक 450 (Flat Track 450) को शो केस किया है। बाइक का ये मॉडल हिमालयन 450 प्लेटफार्म से प्रेरित होकर तैयार किया गया है, जो रॉयल एनफील्ड के पारंपरिक डिज़ाइन से कुछ हटकर है। हालांकि, अभी यह एक अनूठा कस्टम प्रोजेक्ट है, इससे पहले FT411 फ्लैट ट्रैकर की तरह नए मॉडल में फ्लैट ट्रैकिंग इवेंट्स जैसे फीचर्स के संकेत मिलते हैं। 

रॉयल एनफील्ड फ्लैट ट्रैक 450 के क्या हैं फीचर्स?
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, रॉयल एनफील्ड फ्लैट ट्रैक 450 एक नई डिजाइन के साथ आएगा, जिसमें हल्के बॉडी पैनल, एडवांस हैंडलबार और नए सस्पेंशन सेटअप शामिल हैं। इसमें टेलीस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स और मोनोशॉक रियर शामिल हैं। हाल ही में देखे गए गुएरिला 450 रोडस्टर में भी टेलीस्कोपिक फोर्क्स देखने को मिला है। इससे संभावित डिज़ाइन ट्रेंड का पता चलता है।
गुएरिला 450 रोडस्टर भी हिमालयन के फाउंडेशन को शेयर करती है। 

फ्लैट ट्रैक 450 में कौन सा इंजन, कितनी ताकतवर?
रॉयल एनफील्ड फ्लैट ट्रैक 450 में कई अपग्रेड्स भी शामिल हैं, जैसे कि मैक्सिस रबर में लिपटे मिक्स्ड मैटल व्हील और शानदार तरीके से डिजाइन रेस एक्जॉस्ट। हालांकि, रॉयल एनफील्ड ने इसकी आधिकारिक पुष्टि करने से इनकार किया है। चर्चा है कि इसमें भरोसेमंद 452 सीसी सिंगल-सिलेंडर, लिक्विड-कूल्ड शेरपा 450 इंजन का इस्तेमाल किया गया है। हिमालयन में 39.4 बीएचपी और 40 एनएम का टॉर्क जनरेट करने वाले इस इंजन के साथ फ्लैट ट्रैकर के लिए ज्यादा पॉवरफुल होने की उम्मीद है। जो हल्के वजन के साथ बेहतर पावर-टू-वेट रेश्यो की गारंटी देता है।

ट्रैक-रेडी डिजाइन, ग्राहकों को करेगा आकर्षित
रिपोर्ट में बताया गया है कि रॉयल एनफील्ड आगामी ब्रांड इवेंट्स में RE फ्लैट ट्रैक 450 की शुरुआत को लेकर उत्साहित है। जो इसके ट्रैक-रेडी डिजाइन के साथ ग्राहकों को आकर्षित करेगा। हालांकि, सुर्खियों में आने वाला मॉडल RE गुएरिला 450 है, जो आने वाले महीनों में हिमालयन के फाउंडेशन के साथ सड़कों पर आने के लिए तैयार है। गुएरिला 450 एक रोमांचक बाइक है। रॉयल एनफील्ड के इस मशहूर लाइनअप में नए मॉडल को लेकर ज्यादा जानकारी मिलनी शेष है। 

(मंजू कुमारी)