Logo
Car Driving Tips: ड्राइविंग के दौरान जरूरी नियमों का पालन करना चाहिए। ऐसा कर आप न केवल अपनी बल्कि सड़क पर चलने वाले दूसरे लोगों की भी सुरक्षा सुनिश्चित कर सकते हैं।

Car Care Tips: सड़क पर कार चलाते समय अक्सर छोटी गलतियां बड़े हादसों का कारण बन सकती हैं। आपकी लापरवाही न केवल आपकी, बल्कि अन्य वाहनों की सुरक्षा को भी खतरे में डाल सकती है। लेकिन अगर आप कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखें, तो इन हादसों से बच सकते हैं। सड़क पर सतर्कता और ध्यान ही सबसे बड़ा सुरक्षा उपाय है। आइए जानें कौन से काम कार चलाते समय नहीं करने चाहिए।

1. स्पीड पर नियंत्रण रखें
कार या किसी भी वाहन को कभी भी ओवरस्पीड में नहीं चलाना चाहिए। अधिक स्पीड में कार पर नियंत्रण खोने का खतरा रहता है, जिससे गंभीर हादसे हो सकते हैं। इसके अलावा, तेज रफ्तार में अचानक ब्रेक लगाना मुश्किल हो जाता है। तेज स्पीड का एक और नुकसान यह है कि पुलिस द्वारा भारी चालान काटा जा सकता है।

2. नशे में गाड़ी न चलाएं
ड्राइविंग से पहले और ड्राइविंग के दौरान कभी भी नशा नहीं करना चाहिए। नशा करने से आपकी और अन्य वाहनों की सुरक्षा खतरे में पड़ जाती है। नशे की हालत में सही और गलत का फैसला करना मुश्किल हो जाता है। पुलिस द्वारा नशे की हालत में पाए जाने पर चालान और सजा दोनों हो सकते हैं।

3. रेड लाइट का उल्लंघन न करें
यातायात को सामान्य तरीके से चलाने के लिए रेड लाइट लगाई जाती हैं। रेड लाइट को कभी भी पार नहीं करना चाहिए जब आपकी ओर की लाइट लाल हो। ऐसा करने से दूसरी दिशा से आने वाले वाहनों के साथ टक्कर हो सकती है और पुलिस द्वारा चालान भी काटा जा सकता है।

4. मोबाइल फोन का इस्तेमाल न करें
कार चलाते समय मोबाइल का उपयोग करना हादसे के खतरे को बढ़ा देता है। अगर जरूरत हो, तो कार को रोककर फोन का उपयोग करें। चलती कार में फोन का उपयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे ड्राइवर का ध्यान बंटता है और अन्य वाहनों की सुरक्षा खतरे में आ जाती है।

(मंजू कुमारी) 
 

5379487