Logo
Skoda SUV: स्कोडा ऑटो वोक्सवैगन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने अपने पोर्टफोलियो का विस्तार करते हुए अब SUB 4m SUV सेगमेंट में कदम रखा है। जल्द ही कंपनी Kylaq लॉन्च करेगी।

Skoda Kylaq: स्कोडा ऑटो वोक्सवैगन इंडिया (SAVWIPL) ने अपनी पहली सब 4 मीटर एसयूवी कायलाक (Skoda Kylaq) के वर्ल्ड डेब्यू की तारीख की घोषणा कर दी है। स्कोडा कायलाक का आधिकारिक डेब्यू 6 नवंबर को होगा। इस सेगमेंट में स्कोडा पहली बार कदम रख रही है, जो टाटा नेक्सॉन, मारुति सुजुकी ब्रेज़ा, महिंद्रा XUV300, हुंडई वेन्यू, किया सोनेट और निसान मैग्नाइट जैसी पॉपुलर एसयूवी के साथ मुकाबला करेगी।

Skoda Kylaq: इंजन और फीचर्स
स्कोडा कायलाक में फॉक्सवैगन ग्रुप का 1.0 लीटर 3-सिलेंडर TSI टर्बो पेट्रोल इंजन दिए जाने की संभावना है, जो 115 बीएचपी की पावर और 178 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा। यह एसयूवी 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के विकल्प के साथ आ सकती है।

Skoda Kylaq: डिज़ाइन और निर्माण
स्कोडा कायलाक का डिज़ाइन स्कोडा के नए 'मॉडर्न सॉलिड' डिज़ाइन लैंग्वेज पर आधारित होगा, जो कंपनी की इंडिया 2.5 स्ट्रेटजी के तहत लॉन्च की जा रही पहली गाड़ी है। इसके पहले, इंडिया 2.0 स्ट्रेटजी के तहत स्कोडा ने कुशाक और स्लाविया को लॉन्च किया था। स्कोडा ने कायलाक के कुछ स्केच जारी किए हैं, जिनसे इसकी स्प्लिट हेडलाइट्स और एलईडी डीआरएल्स जैसे फीचर्स की झलक मिलती है। इसे कुशाक का एक कॉम्पैक्ट वर्जन माना जा रहा है, जिसका व्हीलबेस छोटी होगी ताकि यह सब 4 मीटर की लंबाई में फिट हो सके।

Skoda Kylaq: लॉन्च और प्रोडक्शन
स्कोडा कायलाक के प्रोडक्शन की शुरुआत अगले महीने से हो सकती है, और इसके 2025 की शुरुआत में बाजार में आने की उम्मीद है। स्कोडा का लक्ष्य प्रति वर्ष 50,000 से अधिक यूनिट्स का उत्पादन करना है, जिससे यह इस हाई-वॉल्यूम सेगमेंट में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी बन सके।

(मंजू कुमारी)  


 

5379487