Logo
सुजुकी (Suzuki) के पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर की एंट्री को लेकर नई खबर आ रही है। कंपनी अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर का प्रोडक्शन इस साल दिसंबर में शुरू कर सकती है।

Suzuki Electric Scooter: सुजुकी के पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर की एंट्री को लेकर नई खबर आ रही है। कंपनी अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर का प्रोडक्शन इस साल दिसंबर में शुरू कर सकती है। ये स्कूटर ई-बर्गमैन स्कूटर के विपरीत एक फिक्स बैटरी पैक से लैस होगा, जिसे पहले कई बार भारत में टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। खास बात ये है कि ICE सेगमेंट में दम भरने वाली सुजुकी के पहले इलेक्ट्रिक मॉडल का सभी को इंतजार है। बता दें कि इस सेगमेंट में ओला इलेक्ट्रिक नंबर-1 है। वहीं, टीवीएस दूसरी पोजीशन पर है।

कोडनेम XF091 के नाम से टेस्टिंग
माना जा रहा है कि सुजुकी का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर ई-बर्गमैन स्कूटर के विपरीत एक फिक्स बैटरी पैक से लैस होगा। ये सुजुकी के दो इलेक्ट्रिक स्कूटर के बीच अंतर का एक महत्वपूर्ण सेक्टर भी है। इसकी कोडनेम XF091 के नाम से टेस्टिंग की जा रही है। भारत के लिए ये कंपनी का पहला इलेक्ट्रिक मॉडल भी होगा। देश के अंदर ज्यादातर इलेक्ट्रिक स्कूटर में फिक्स्ड बैटरी पैक मिल रहा है।

दिसंबर में शुरू होगा प्रोडक्शन
सुजुकी के पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर का प्रोडक्शन दिसंबर 2024 में शुरू होने की संभावना है। ऐसे में इसे अगले साल की पहली तिमाही में लॉन्च किया जा सकता है। सुजुकी इस ई-स्कूटर के लिए 25,000 यूनिट की ईयरली सेल्स का अनुमान लगा रही है। हालांकि, सेल्स के आधार पर इसका प्रोडक्शन बढ़ाया जा सकता है। कंपनी इसे देश के अंदर स्टेप-बाय-स्टेप लॉन्च करेगी। उम्मीद इस बात की भी है कि इसे सरकार द्वारा मिलने वाली सब्सिडी के साथ लॉन्च किया जाए।

सालभर पहले टेस्टिंग शुरू हुई
सालभर पहले सुजुकी ने स्वैपेबल बैटरी पैक के साथ ई-बर्गमैन स्कूटर का प्रदर्शन किया था। ई-बर्गमैन को भारत में कई मौकों पर टेस्टिंग के दौरान देखा गया है, लेकिन भारत-स्पेक सुजुकी इलेक्ट्रिक स्कूटर और जापानी मॉडल में कितनी समानता है, इस बात का अभी पता नहीं है। यह भी देखना बाकी है कि सुजुकी ई-स्कूटर को क्या नाम देती है, लेकिन एक्सेस और बर्गमैन मॉडल की व्यापक लोकप्रियता को देखते हुए यह एक ही ब्रांड के साथ आ सकता है।

(मंजू कुमारी)

5379487