Logo
Suzuki E-Scooter: भारतीय बाजार में सुजुकी के कई स्कूटर पहले से उपलब्ध हैं। लेकिन कंपनी अब इलेक्ट्रिक सेगमेंट में स्कूटर लाने की तैयारी में जुटी है। ई-स्कूटर को 2025 में लॉन्च किया जा सकता है। 

Suzuki E-Scooter: सुजुकी भारतीय बाजार में अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर को पेश करने की तैयारी कर रही है। कंपनी दिसंबर 2024 में अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर का प्रोडक्शन शुरू कर सकती है। इस नए ईवी में फिक्स्ड बैटरी पैक मिलेगा, जो सुजुकी के e-Burgman स्कूटर से अलग होगा। इस स्कूटर को भारत में कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है।

कब लॉन्च होगा सुजुकी का इलेक्ट्रिक स्कूटर?
सुजुकी का यह पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर मॉडल भारतीय बाजार में शामिल होगा। यह स्कूटर फिक्स्ड बैटरी पैक के साथ आएगा। दिसंबर महीने में प्रोडक्शन शुरू होने के कुछ महीनों बाद इसे लॉन्च किया जा सकता है। उम्मीद है कि यह स्कूटर 2025 के शुरुआती तीन महीनों में लॉन्च होगा। कंपनी हर साल इस स्कूटर के 25 हजार यूनिट्स का प्रोडक्शन कर सकती है।

सुजुकी का ई-बर्गमैन स्कूटर
सुजुकी ने एक साल पहले ई-बर्गमैन स्कूटर की झलक दिखाई थी, जो स्वैपेबल बैटरी पैक के साथ शोकेस किया गया था। कई बार ई-बर्गमैन स्कूटर को टेस्टिंग के दौरान देखा गया है, लेकिन भारत में आने वाला ई-स्कूटर इस जापानी मॉडल से काफी अलग हो सकता है।

भारतीय बाजार में नाम और मॉडल
यह देखना होगा कि सुजुकी का यह पहला ई-स्कूटर भारत में किस नाम से आता है। कंपनी इसे सुजुकी एक्सेस (Suzuki Access) और बर्गमैन (Burgman) मॉडल की रेंज के करीब ला सकती है। इस ई-स्कूटर को इन्हीं ब्रांड्स के साथ भारतीय बाजार में उतारा जा सकता है।

भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर
भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक स्कूटर की मांग बढ़ रही है। कई कंपनियां इस सेगमेंट में अपने मॉडल पेश कर चुकी हैं। ओला और एथर जैसी कंपनियों के ई-स्कूटर मार्केट में धमाल मचा रहे हैं। अब सुजुकी भी इस सेगमेंट में प्रवेश करने वाली है।

(मंजू कुमारी)

5379487