Logo
Switch IeV3 और IeV4 का डिज़ाइन अशोक लीलैंड के ICE इंजन वाले ट्रक Dost और Bada Dost से प्रेरित है। हालांकि, इन्हें इलेक्ट्रिक वर्जन के तौर पर खास बनाने के लिए कुछ बदलाव शामिल हैं।

Switch Mobility EV: भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती मांग को देखते हुए अशोक लीलैंड की सब्सिडरी स्विच मोबिलिटी ने इलेक्ट्रिक कमर्शियल वाहनों की IeV सीरीज लॉन्च की है। इस सीरीज में दो प्रमुख मॉडल हैं: Switch IeV3 और Switch IeV4। पिछले दिनों इन दोनों इलेक्ट्रिक ट्रकों का चेन्नई में अशोक लीलैंड के टेक्निकल सेंटर में टेस्ट ड्राइव किया गया। आइए जानते हैं इनके डिजाइन, परफॉर्मेंस और लोडिंग क्षमता के बारे में...

डिजाइन और फीचर्स
Switch IeV3 और IeV4 का डिज़ाइन अशोक लीलैंड के ICE इंजन वाले ट्रक Dost और Bada Dost से प्रेरित है। हालांकि, इन्हें इलेक्ट्रिक वर्जन के तौर पर खास बनाने के लिए कुछ बदलाव किए गए हैं। इनके एक्सटीरियर में स्लीक हेडलैम्प्स, इंटीग्रेटेड ग्रिल, और चार्जिंग पोर्ट के साथ EV-स्पेशल ग्राफिक्स जैसे फीचर्स शामिल हैं। इंटीरियर में ड्राइवर की सुविधा को ध्यान में रखते हुए USB चार्जिंग पोर्ट और डुअल-टोन डैशबोर्ड जैसी सुविधाएं दी गई हैं।

परफॉर्मेंस और डायमेंशन्स
Switch IeV3 में 40 किलोवाट की मोटर है जो 190 एनएम का टॉर्क जेनरेट करती है, जबकि Switch IeV4 में 60 किलोवाट की मोटर है जो 230 एनएम का टॉर्क देती है। पेलोड क्षमता के मामले में, IeV3 1200 किलोग्राम और IeV4 1700 किलोग्राम तक लोड उठा सकता है। इनके स्टोरेज डेक की साइज क्रमशः 8ft x 5ft x 1.6ft और 9ft x 5ft x 1.7ft है।

पावरट्रेन डिटेल 
Switch IeV3 में 25.6 kWh LFP बैटरी पैक है जो एक बार चार्ज करने पर 140 किमी तक की रेंज देती है। इसे 3.3 किलोवाट AC चार्जर से 6 घंटे में चार्ज किया जा सकता है। दूसरी ओर, Switch IeV4 में 32.2 kWh LFP बैटरी पैक है जो सिंगल चार्ज पर 130 किमी की रेंज देती है और इसे 8 घंटे में चार्ज किया जा सकता है।

ड्राइविंग एक्सपीरियंस

  • हाई-स्पीड ट्रैक पर टेस्टिंग के दौरान, Switch IeV4 ने 60 किमी/घंटा की स्पीड पर भी बेहतरीन स्टेबिलिटी दिखाई। हालांकि, कर्व ट्रैक पर Switch IeV3 में हल्का बॉडी रोल और स्टीयरिंग सिस्टम की कमी महसूस हुई, फिर भी दोनों मॉडल्स ने अच्छा प्रदर्शन किया।
  • ग्रेडिएंट टेस्ट के दौरान, Switch IeV3 ने 10.6° की चढ़ाई पर थोड़ी परेशानी का सामना किया, हालांकि स्पोर्ट मोड में इसे आसानी से पार किया जा सकता है। वहीं, Switch IeV4 ने इस चढ़ाई को बिना किसी परेशानी के पार कर लिया।

दोनों में से किसे चुना जाए?
स्विच IeV4 अपनी स्टेबिलिटी, आराम और ओवरऑल परफॉर्मेंस के कारण एक बेहतर विकल्प है, हालांकि इसकी कीमत (15.3 लाख, एक्स-शोरूम) को ध्यान में रखते हुए फैसला लेना जरूरी है। दूसरी ओर, Switch IeV3 (12.33 लाख, एक्स-शोरूम) उन लोगों के लिए एक किफायती और कुशल विकल्प है, जो बजट में एक सक्षम कमर्शियल वाहन चाहते हैं। कुल मिलाकर, Switch IeV3 और IeV4 भारतीय बाजार में ग्रीन मोबिलिटी के तौर पर एक मजबूत कमर्शियल व्हीकल्स साबित हो रहे हैं।

(मंजू कुमारी)

CH Govt hbm ad
5379487