नई दिल्ली. देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल के प्रति उपभोक्ताओं के रुझान को देखते हुए टाटा मोटर्स साल 2024 में इलेक्ट्रिक कार (EV) की रेंज को विस्तार दे सकती है। कंपनी अगले साल ईवी पोर्टफोलियो को पंच ईवी और हैरियर ईवी के साथ ही सिएरा ईवी के जरिए बढ़ाने की कोशिश करेगी। अभी टाटा की नेक्सॉन ईवी और टियागो ईवी के अलावा टिगोर ईवी जैसी इलेक्ट्रिक कारें बाजार में उतर चुकी हैं।

1. टाटा पंच EV
कार लवर्स को टाटा मोटर्स की पॉपुलर माइक्रो एसयूवी पंच के इलेक्ट्रिक वर्जन का लंबे समय से इंतजार है। अब कंपनी इसे 2024 में लॉन्च कर सकती है। टाटा पंच ईवी अपने लुक और फीचर्स में आईसी इंजन मॉडल से बहुत कुछ मिलती-जुलती होगी। इसमें पावरफुल बैटरी के साथ 300 किलोमीटर से ज्यादा की रेंज मिल सकती है। उम्मीद है कि कंपनी पंच के ईवी वर्जन को स्पीड और फीचर्स के मामले में और ज्यादा आकर्षक बनाएगी। 

2. टाटा हैरियर EV
टाटा मोटर्स ने इस बार ऑटो एक्सपो में अपनी पॉपुलर मिडसाइज एसयूवी हैरियर के इलेक्ट्रिक प्रोटोटाइप को पेश किया था। अब इसे अगले साल लॉन्च किया जा सकता है। हैरियर ईवी के इस वर्जन में 60 किलोवॉट से ज्यादा की बैटरी और 500 किलोमीटर से ज्यादा की रेंज मिल सकती है। लॉन्चिंग के बाद टाटा हैरियर ईवी की टक्कर महिंद्रा की आने वाली इलेक्ट्रिक एसयूवी से होगी। दोनों ही कंपनियां इन कारों के लुक और फीचर्स में बढ़ोतरी करेंगी। 

3. टाटा सिएरा EV
टाटा मोटर्स अपनी आइकॉनिक कार सिएरा की वापसी की तैयारी में लगी है। इसे सिएरा ईवी वर्जन के साथ अलगे साल लॉन्च किया जा सकता है। यह ईवी लुक, फीचर्स, बैटरी-पावर और रेंज के मामले में भी आकर्षक होगी। कंपनी सिएरा ईवी के डिजाइन को इस रेंज की बाकी कारों के मुकाबले बेहतर करना चाह रही है। टाटा मोटर्स अगले कुछ महीनों में सिएरा ईवी की डिटेल्स पब्लिक कर सकती है।