Logo
Tata Nexon CNG: टाटा नेक्सन अब तक पेट्रोल, डीजल और ईवी वेरिएंट में उपलब्ध है। जल्द ही सीएनजी आने पर ग्राहकों को इसका चौथा फ्यूल ऑप्शन मिलेगा।

Tata Nexon CNG: टाटा मोटर्स (Tata Nexon) इस साल के आखिर तक अपनी पॉपुलर SUV नेक्सन का CNG मॉडल लॉन्च करेगी। कंपनी ने बुधवार को लोकप्रिय नेक्सॉन कॉम्पैक्ट एसयूवी में सीएनजी पावरट्रेन जोड़ने की पुष्टि की। आगामी नेक्सॉन सीएनजी को 2024 की शुरुआत में भारत मोबिलिटी शो में प्रोडक्शन के करीब (नेक्सॉन iCNG कॉन्सेप्ट के तौर पर) शोकेस किया गया था। 

वैसे, तो इसकी टेस्टिंग लंबे समय से चल रही है। लेकिन पिछले महीने इसके व्हाइट कलर के टॉप-स्पेक मॉडल को पुणे के पास एक CNG फिलिंग स्टेशन पर देखा जा चुका है। यह डिजाइन और लुक के मामले में अपने कॉम्पैक्ट SUV के ICE मॉडल जैसी ही नजर आया था। बता दें कि कंपनी ने पिछले साल नेक्सन फेसलिफ्ट और नेक्सन EV फेसलिफ्ट लॉन्च किया था। इस फेसलिफ्ट मॉडल में CNG वैरिएंट को लाया जाएगा।

नेक्सन CNG का डिजाइन होगा खास
बात करें नेक्सन CNG के डिजाइन की तो इसमें मौजूदा ICE मॉडल की तरह फ्रंट फेसिया में LED टर्न इंडिकेटर्स मिलेंगे। इसमें स्प्लिट LED हेडलैंप भी दी हैं। कार में नया बंपर, नए एलॉय व्हील और पीछे की तरफ Y-पैटर्न वाले LED टेललैंप मिलेंगे। इसमें कंपनी की ट्विन-सिलेंडर टेक्नोलॉजी मिलेगी। इस टेक्नोलॉजी की मदद से कार के अंदर बड़ा बूट स्पेस मिल जाता है। कंपनी पहले से इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल पंच, अल्ट्रोज या दूसरे मॉडल में कर रही है।

नेक्सन CNG का कैसा है इंटीरियर
अब बात करें नेक्सन CNG के इंटीरियर की तो इसके केबिन में नया डैशबोर्ड, नया 2-स्पोक मल्टी फंक्शनल स्टीयरिंग व्हील, 10.25-इंच की टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट, 10.25-इंच डिजिटल कंसोल और सनरूफ जैसे फीचर्स मिलेंगे। इसके ज्यादातर फीचर्स ICE मॉडल से ही लिए जाएंगे। बड़ा अंतर सिर्फ CNG इंजन से मिलने वाले पावर और टॉर्क में किया जाएगा। 

नेक्सन CNG के इंजन में कितनी ताकत 
नेक्सन CNG को इंजन को तो इसमें 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो पेट्रोल मोड में 118bhp की पावर 170Nm का टॉर्क पैदा करता है। जबकि CNG मोड में आउटपुट घटकर 100bhp और 150Nm रहने की उम्मीद है। इस इंजन को 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा जाएगा। बाद में इसे 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से भी जोड़ा जाएगा। इसकी शुरुआती एक्स-शोरूम करीब कीमत 8.15 लाख रुपए हो सकती है।

नेक्सॉन सीएनजी और ब्रेज़ा सीएनजी की टक्कर  
सीएनजी वेरिएंट लॉन्च होने पर नेक्सॉन भारत में सबसे ज्यादा पावरट्रेन ऑप्शंस वाला इकलौता मॉडल होगा। जिसमें कई गियरबॉक्स के साथ पेट्रोल, डीजल और सीएनजी के साथ-साथ एक ऑल-इलेक्ट्रिक वेरिएंट भी शामिल है। नेक्सॉन सीएनजी इंडियन मार्केट में ब्रेज़ा सीएनजी को कड़ी टक्कर देगी। नेक्सॉन के अलावा इस वित्तीय वर्ष में टाटा मोटर्स भी टाटा हैरियर इलेक्ट्रिक के साथ कर्व को ईवी और आईसीई दोनों वेरिएंट में पेश करेगी।

(मंजू कुमारी) 

5379487