Tata Nexon CNG Fuel Efficiency: आप टाटा मोटर्स की न्यू नेक्सन CNG को खरीदने का प्लान बना रहे हैं, तब आपको पहले इसके माइलेज के बारे में भी जान लेना चाहिए। दरअसल, अब इसके रिव्यू से जुड़ी डिटेल सामने आने लगी है। साथ ही, इसके माइलेज की डिटेल भी सामने आ चुकी है। कारवाले ने भी इसका माइलेज टेस्ट किया है। बता दें कि कंपनी ने इसे भी अपनी iCNG और डुअल सिलेंडर टेक्नोलॉजी के साथ लॉन्च किया है। ऐसे में इसमें 30 लीटर के ट्विन CNG सिलेंडर के साथ 321 लीटर का भरपूर बूट स्पेस मिलता है। भारतीय बाजार में इसका सीधा मुकाबला मारुति सुजुकी ब्रेजा CNG से हो रहा है।

नेक्सन CNG का रियल माइलेज
नेक्सन CNG के रियल वर्ल्ड माइलेज की बात करें, तो कंपनी ने नेक्सन CNG के लिए ऑफिशियल ARAI-सर्टिफाइट माइलेज की डिटेल जारी नहीं की है। ऐसे में कारवाले की रिपोर्ट के मुताबिक, जब इस कार को सिटी में दौड़ाया गया तो इसने 11.65 Km/Kg का माइलेज दिया। वहीं, हाईवे पर नेक्सन CNG ने 17.5 Km/Kg का माइलेज दिया। यानी इसका औसत माइलेज 14.58 Km/Kg निकला। नेक्सन CNG का कर्व वेट 1280 Kg है। इस वजन के साथ इसका ये माइलेज बेहतर माना जा सकता है। 

नेक्सन CNG का इंजन
नेक्सन CNG के माइलेज की बात करने से पहले इसमें मिलने वाले इंजन की बात कर लेते हैं। कंपनी के लिए ये पहली टर्बो-चार्ज्ड CNG कार है, डो डुअल-सिलेंडर CNG टेक्नोलॉजी से लैस है। ये कार 1.2-लीटर 3 सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन से पावर लेती है। यह टर्बो पेट्रोल इंजन से चलने पर 118hp की पावर और 170Nm का टॉर्क जनरेट करती है। CNG पर ये 99 bhp की पावर और 170 Nm का टॉर्क जनरेट करती है। यानी CNG पर ये आंकड़ा थोड़े कम हो जाते है।

नेक्सन CNG के वैरिएंट और फीचर्स
नेक्सन CNG को स्मार्ट (O), स्मार्ट+, स्मार्ट+ एस, प्योर, प्योर एस, क्रिएटिव, क्रिएटिव+ और फियरलेस+ S वैरिएंट में खरीदा जा सकता है। अपने पेट्रोल और डीजल मॉडलों की तरह CNG वैरिएंट भी 10.25-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, वायरलेस चार्जिंग, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटर के साथ 360-डिग्री कैमरा, कूल्ड फ्रंट सीट्स और पैनोरमिक सनरूफ जैसे फीचर से लोडेड है। इसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 9.29 लाख रुपए है।

(मंजू कुमारी)