Robotaxi: अमेरिकी ऑटो कंपनी टेस्ला (Tesla) ने अपनी बहुप्रतीक्षित रोबोटैक्सी (Tesla Cybercab) की झलक दिखाई है। यह कार पूरी तरह से ऑटोनोमस है, जिसमें स्टीयरिंग व्हील या पैडल नहीं हैं। Tesla के सीईओ एलन मस्क ने बताया कि इसका प्रोडक्शन 2027 से पहले शुरू किया जाएगा। Cybercab का डिज़ाइन Tesla के लोकप्रिय Cybertruck से प्रेरित है और इसमें ए़डवांस ऑटोनोमस ड्राइविंग टेक्नोलॉजी शामिल की गई है।

Tesla Robotaxi

Tesla Cybercab की खासियतें
टेस्ला की रोबोटैक्सी 2 सीटों वाली है। इसमें इंटीरियर जिसमें बाहर और अंदर दोनों जगह कम से कम डिज़ाइन है। टेस्ला ने पहली बार अपनी किसी गाड़ी में बटरफ्लाई डोर जोड़े हैं। इसके अलावा इसमें स्टीयरिंग व्हील और पैडल नहीं होंगे, जिससे यह पूरी तरह से ऑटोनोमस होगी। साथ ही इसमें एक बड़ी सेंट्रल स्क्रीन होगी, जो Model 3 और Model Y की तरह सभी कार्यों को कंट्रोल करेगी।

बाहरी डिज़ाइन और अन्य बड़ी बातें
Cybercab में फुल-विड्थ एलईडी लाइट बार और Tesla के अन्य मॉडलों की तरह चौड़े रियर शोल्डर डिज़ाइन हैं। इसमें एक बड़ा बूट स्पेस भी है, लेकिन Cybertruck की तरह इसमें पीछे की खिड़की नहीं है। व्हील कवर रेंज बढ़ाने में मदद करते हैं, लेकिन अब तक Tesla ने इसके पावरट्रेन या स्पेसिफिकेशन्स के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है।

भारतीय बाजार में Tesla की स्थिति?
Tesla ने पहले भारत में प्रवेश करने के संकेत दिए थे, लेकिन अब तक इस दिशा में कोई ठोस प्रगति नहीं हुई है। Cybercab के साथ Tesla का टारगेट कार निर्माताओं से हटकर रोबोटिक्स की ओर जाना है, जो कंपनी की भविष्य की रणनीति का अहम हिस्सा है।

(मंजू कुमारी)