E-Scooter: आजकल देश में इलेक्ट्रिक स्कूटर का चलन तेजी से बढ़ रहा है। क्योंकि अपने आप में बहुत व्यावहारिक होते हैं और इसका बड़ा हिस्सा उनके सीट के नीचे बूट स्पेस के कारण होता है। इलेक्ट्रिक स्कूटरों में यह स्पेस ज्यादा मिलता है। मौजूदा समय में कुछ इलेक्ट्रिक स्कूटरों की बूट कैपेसिटी समझने के लिए टॉप 5 सबसे बड़े बूट वाले इलेक्ट्रिक स्कूटरों की लिस्ट तैयार की गई है। इसके मुताबिक, भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाले स्कूटर होंडा एक्टिवा में 18 लीटर का अंडरसीट स्टोरेज मिल रहा है।

1) सिंपल वन– 30 लीटर
सिंपल वन का 30 लीटर का बूट इस सूची में सबसे छोटा है, लेकिन यह भी दिखाता है कि इन इलेक्ट्रिक स्कूटरों में कितनी बड़ी भंडारण क्षमता होती है। जबकि सिंपल वन अन्य मॉडल जितना प्रसिद्ध नहीं है, लेकिन इसका 30 लीटर का बूट इसे इस सूची में शामिल करता है।

2) टीवीएस आईक्यूब– 32 लीटर
जब आईक्यूब पहली बार लॉन्च हुआ था, तब इसके दो वेरिएंट्स में केवल 17 लीटर का अंडरसीट स्टोरेज स्पेस था। अब टीवीएस ने इसके सभी वेरिएंट्स (सिवाय बेस आईक्यूब 2.2kWh) के बूट की क्षमता को बढ़ाकर 32 लीटर कर दिया है। बेस आईक्यूब 2.2kWh का बूट वॉल्यूम 30 लीटर है, जो सिंपल वन के समान है।

3) जनरेशन 2 ओला S1 लाइनअप– 34 लीटर
जनरेशन 2 प्लेटफॉर्म पर जाने के साथ ही ओला के सभी इलेक्ट्रिक स्कूटरों में 34 लीटर का बूट कैपेसिटी है। यह जनरेशन 1 ओला मॉडल्स की तुलना में थोड़ा कम है, जिनमें 36 लीटर का बूट कैपेसिटी था। ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर पहले EV थे जिन्होंने बाजार में इतना बड़ा बूट पेश किया था।

4) एथर रिज्टा– 34 लीटर
एथर रिज्टा और जनरेशन 2 ओला मॉडल्स की बूट क्षमता समान है, लेकिन एथर का बूट गहरा है, जिससे आप इसमें फुल-फेस हेलमेट रख सकते हैं और सीट को बंद कर सकते हैं। एथर में एक छोटा क्यूबी भी है जहाँ आप अपने स्मार्टफोन, वॉलेट आदि को आराम से रख सकते हैं। हमारी राय में, यह छोटी-छोटी सुविधाएँ एथर को तीसरे स्थान पर ले आती हैं।

5) रिवर इंडी– 43 लीटर
रिवर इंडी का विशाल 43 लीटर का स्टोरेज क्षेत्र भारतीय इलेक्ट्रिक स्कूटरों में सबसे बड़ा है। इस प्रैक्टिकल-फर्स्ट इंडी में अतिरिक्त पैनियर्स और टॉप बॉक्स की सुविधा भी है, जिससे स्टोरेज क्षमता और बढ़ जाती है। ये सभी स्कूटर अपने बड़े बूट स्पेस के कारण ज्यादा उपयोगी हैं। 

(मंजू कुमारी)