Toyota SUV: टोयोटा ने महिंद्रा स्कॉर्पियो और Thar Roxx की बढ़ती लोकप्रियता को ध्यान में रखते हुए नई योजना कर काम शुरू कर दिया है। कंपनी इन दोनों एसयूवी को टक्कर देने के लिए कुछ सालों में एक मिनी Fortuner पेश करेगी। टोयोटा की ये नई एसयूवी मोनोकॉक-बेस्ड 4x4 पर बेस्ड होगी, जो कि कंपनी के मौजूदा मॉडल्स Urban Cruiser Hyryder और Fortuner के बीच के अंतर को पाट देगी। 

हाई ग्राउंड क्लीयरेंस, रग्ड लुक्स पर ज्यादा फोकस 
टोयोटा नई SUV फॉर्च्यूनर की तरह बॉडी-ऑन-फ्रेम नहीं होगी, बल्कि इसे एक बिल्कुल नए फ्लेक्सिबल प्लेटफॉर्म पर बनाया जाएगा, जो कई प्रकार के बॉडी स्टाइल और पावरट्रेन को सपोर्ट करेगी। इस नई SUV में Toyota की पारंपरिक दमदार ऑफ-रोड क्षमताओं को ध्यान में रखते हुए डिज़ाइन किया जाएगा, जिसमें उच्च ग्राउंड क्लीयरेंस और रग्ड लुक्स होंगे। 

इन वेरिएंट्स में पेश हो सकती है मिनी फॉर्च्यूनर
इसके पेट्रोल और स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड वेरिएंट्स के साथ लॉन्च होने की उम्मीद है, जिसमें Innova Hycross जैसा 2.0-लीटर पेट्रोल इंजन और हाइब्रिड सिस्टम हो सकता है। भविष्य में इसका ऑल-इलेक्ट्रिक वेरिएंट भी पेश किया जा सकता है, हालांकि डीजल वेरिएंट की संभावना कम है।

औरंगाबाद प्लांट में 2027 से शुरू होगा प्रोडक्शन  
Toyota की यह नई मिनी Fortuner कंपनी के नए छत्रपति संभाजी नगर (औरंगाबाद) प्लांट में 2027 से उत्पादन के लिए तैयार होगी। इस नई SUV की कीमत Fortuner से कम होगी, ताकि यह Mahindra Scorpio N और Thar Roxx के मुकाबले किफायती ऑप्शन के रूप में उभर सके।

(मंजू कुमारी)