Logo
TVS ने चुपके से भारत में रेसिंग के लिए अपनी इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स बाइक अपाचे RTE पेश की है। अपाचे RTE एक इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स बाइक है।

TVS Apache RTE Electric Bike: TVS ने चुपके से भारत में रेसिंग के लिए अपनी इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स बाइक अपाचे RTE पेश की है। अपाचे RTE एक इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स बाइक है जो 200 किमी प्रति घंटे से भी ऊपर की स्पीड तक पहुंच सकती है। इसे TVS ने कुछ पार्टनस की मदद से तैयार किया है। इस मोटरसाइकिल में कार्बन फाइबर चेसिस का इस्तेमाल किया गया है। ये इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल इतनी फास्ट है कि इसने वन मेक चैंपियनशिप के दौरान सिर्फ 1 मिनट 48 सेकेंड में सबसे तेज स्पीड पकड़ ली थी।

कार्बन फाइबर व्हील का इस्तेमाल
कंपनी ने RTE इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल को अपने होसुर स्थित प्लांट में तैयार किया है। इसमें ओहलिन्स सस्पेंशन और ब्रेम्बो ब्रेकिंग सिस्टम जैसे कई टॉप-स्पेक कम्पोनेंट से लैस किया है। बेहतर ग्रिप के लिए इसमें पिरेली सुपर कोर्सा टायर्स लगाए गए हैं। इसमें पावर-टू-वेट रेशियो के लिए कार्बन फाइबर व्हील का उपयोग किया गया है। इसकी सीट को एक फुली कार्बन फाइबर यूनिट पर रखा गया है जो सबफ्रेम के तौर पर भी काम करता है।

50Km की रेंज, 2 घंटे में फुल चार्ज
अपाचे RTE की परफॉर्मेंस की बात करें तो ये बाइक फुल चार्ज होने पर करीब 50Km की रेंज देती है। ये 1 से 2 घंटे के बीच फुल चार्ज हो जाती है। TVS ने इस इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल को बाजार में लॉन्च करने की कोई योजना नहीं बनाई है। हालांकि, फ्यूचर में इलेक्ट्रिक बाइक तैयार करने के लिए कंपनी के पास अपाचे RTE ब्रांड का बेस होगा। अभी कंपनी भारत में सिर्फ आईक्यूब इलेक्ट्रिक स्कूटर बेच रही है।

ओला इलेक्ट्रिक से मुकाबला
टीवीएस इलेक्ट्रिक स्कूटर का मुकाबला ओला इलेक्ट्रिक से होता है। आईक्यूब देश का दूसरा सबसे ज्यादा बिकने वाला ई-स्कूटर भी है। ऐसे में फ्यूचर में टीवीएस की ई-मोटरसाइकिल का मुकाबला भी ओला की इलेक्ट्रिक बाइक से होगा। ओला फाइनेंशियल ईयर 2026 की पहली छमाही में अपनी पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल लॉन्च करने की तैयार कर रही है। ओला ने अपनी पोर्टफोलियो में 4 इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल को शामिल किया है। वो डायमंडहेड, एडवेंचर, रोडस्टर और क्रूजर मॉडल को दिखा चुकी है।

(मंजू कुमारी)

5379487