TVS Jupiter 125 CNG: दुनिया की पहली CNG मोटरसाइकिल बजाज फ्रीडम 125 आने के बाद टू-व्हीलर सेगमेंट में CNG का दरवाजा खुल गया है। बजाज के पास CNG मैकेनिज्म आने से उम्मीद है कि आने वाले दिनों में कई सारे CNG टू-व्हीलर भी लॉन्च होंगे। इस बीच, TVS ने भी CNG सेगमेंट में टू-व्हीलर लॉन्च करने का प्लान बना लिया है। कंपनी दुनिया भर में पहली ग्राउंड-अप CNG स्कूटर मैन्युफैक्चरर बनने की योजना बना रही है। इस तरह TVS दुनिया को पहला CNG स्कूटर दे सकती है। अभी भारतीय बाजार में स्कूटर में CNG किट को थर्ड पार्टी के द्वारा इन्स्टॉल कराया जाता है।

हर साल 15 लाख टू-व्हीलर बेच रही कंपनी
इंडस्ट्री से जुड़े सूत्रों का कहना है कि शुरुआत में कंपनी हर महीने अपने गैस-बेस्ड स्कूटर की लगभग 1,000 यूनिट बेचने का लक्ष्य बना रही है। बता दें कि TVS मोटर देश की तीसरी सबसे बड़ी टू-व्हीलर मैन्युफैक्चर कंपनी है, जिसकी 18% बाजार हिस्सेदारी है। इसकी बिक्री 3.15 मिलियन यूनिट है। यह भारत में दूसरी सबसे बड़ी स्कूटर मैन्युफैक्चरर कंपनी भी है। देश में बिकने वाले चार में से एक स्कूटर TVS का है। यह सालाना करीब 10 लाख मोटरसाइकिल और 5 लाख स्कूटर बेचती है।

कोडनेम U740 से स्कूटर पर काम शुरू
TVS पिछले कई सालों से अलग-अलग ऑप्शनल फ्यूल टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है। उसने पहले ही CNG ऑप्शन डेवलप कर लिया है। एक मीडिया रिपोर्ट की मानें तो वो अब उस पावरट्रेन ऑप्शन को शेल्फ से हटा रही है। इसे अपने जुपिटर स्कूटर में जोड़ने की योजना बना रही है। सूत्रों के मुताबिक, कोडनेम U740 नाम 125cc CNG स्कूटर का काम भी शुरू कर दिया है। उम्मीद है कि इसे 2024 की आखिरी तिमाही से 2025 की पहली छमाही तक कभी भी लॉन्च किया जा सकता है। यानी पहला फैक्ट्री फिटेड CNG स्कूटर जल्द ही मिलेगा।

बजाज फ्रीडम 125 से हो गई शुरुआत
दुनिया की पहली CNG मोटसाइकिल फ्रीडम 125 बजाज ने लॉन्च की है। इसकी एक्स-शोरूम कीमतें 95,000 रुपए से 1.10 लाख रुपए के बीच है, जो कि अन्य 125cc कम्यूटर के बराबर है। बजाज ने अपनी इस बाइक में 2KG का CNG सिलेंडर और 2 लीटर का पेट्रोल टैंक दिया है। कंपनी का दावा है कि CNG के लिए यह 100 किलोमीटर प्रति किलोग्राम और पेट्रोल के लिए 65 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। कुल मिलाकर ये 330KM तक दौड़ती है। जुपिटर 125 की एक्स-शोरूम कीमत फिलहाल 79,299 रुपए से 90,480 रुपए के बीच है। इसका CNG मॉडल इसी कीमत के करीब लॉन्च किया जएगा।

(मंजू कुमारी)