Logo
देश के अंदर 7-सीटर कारों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। इन कारों में ज्यादा स्पेस होता है। वहीं, कम पैंसेजर होने पर इसमें ज्यादा बूट स्पेस मिल जाता है।

Upcoming Affordable 7 Seater Cars: देश के अंदर 7-सीटर कारों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। इन कारों में ज्यादा स्पेस होता है। वहीं, कम पैंसेजर होने पर इसमें ज्यादा बूट स्पेस मिल जाता है। इस सेगमेंट में मारुति अर्टिगा की डिमांड सबसे ज्यादा है। वहीं, महिंद्रा स्कॉर्पियो, महिंद्रा बोलेरो, किआ कैरेंस, मारुति ईको, टोयोटा इनोवा क्रिस्टा, महिंद्रा XUV700 जैसे मॉडल ग्राहकों को पसंद आ रहे हैं। ऐसे में अब कई कंपनियां इस सेगमेंट में नए मॉडल लाने की तैयार कर चुकी हैं। चलिए इनके बारे में जानते हैं।

1. मारुति कॉम्पैक्ट MPV
मारुति जापान-स्पेक स्पैसिया पर बेस्ड एक नई मिनी MPV ला सकती है। ऐसी खबरें हैं कि यह एक सब-4 मीटर MPV होगी, जो ब्रांड के नए Z-सीरीज पेट्रोल इंजन के साथ आने की संभावना है। ये मोटर जो स्विफ्ट हैचबैक को पावर देती है। हालांकि, गैसोलीन यूनिट को मारुति सुजुकी के अपने मजबूत हाइब्रिड सिस्टम के साथ भी पेश किया जा सकता है, जो वर्तमान में डेवलप की जा रही है। ब्रांड के नए HEV पावरट्रेन का इस्तेमाल इसके बड़े पैमाने पर बाजार के प्रोडक्ट के लिए किया जाएगा।

2. ट्राइबर बेस्ड निसान कॉम्पैक्ट MPV
निसान इंडिया एक नई एंट्री-लेवल MPV के साथ अपने पोर्टफोलियो को बढ़ाने का प्लान कर रही है। ये रेनो ट्राइबर पर बेस्ड होगी। मॉडल में मैग्नाइट सब-कॉम्पैक्ट SUV के साथ कुछ डिजाइन एलिमेंट शेयर करने की संभावना है, फिर भी यह अपने डोनर भाई से अलग दिखाई देगी। वास्तव में इसके अधिकांश फीचर, इंटीरियर लेआउट और इंजन सेटअप भी मैग्नाइट से लिए जा सकते हैं। हुड के नीचे नई निसान कॉम्पैक्ट MPV में 1.0L, 3-सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन लगाया जा सकता है। इस कार की कीमत करीब 6 लाख रुपए से शुरू हो सकती है।

3. किआ कैरेंस EV
किआ भारतीय बाजार में किफायती इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) लॉन्च करने का प्लान बना रही है। इसमें कैरेंस EV और साइरोस EV शामिल की जा सकती हैं। दोनों मॉडल 2025 की दूसरी छमाही में सड़कों पर आने की उम्मीद है। इन मास-मार्केट EV के साथ कंपनी को 2026 तक 50,000 - 60,000 यूनिट की कम्बाइंड बिक्री हासिल करने की उम्मीद है। अपकमिंग किआ कैरेंस EV (कोडनेम KY-EV) की कीमत भी कम होने की उम्मीद है। अभी इसकी डिटेल सामने नहीं आी है। बता दें कि किआ कैरेंस को भारतीय बाजार में अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है।

(मंजू कुमारी)

5379487